PC: tv9hindi

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 से बढ़त बना ली है . भारत के दमदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को लेकर अहम घोषणा की है, जिसमें कुछ बड़े फैसले शामिल हैं। बुधवार, 28 फरवरी को बोर्ड ने वार्षिक अनुबंधों की घोषणा की, जिसमें सबसे उल्लेखनीय खबर श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का शामिल होना है। दोनों खिलाड़ियों द्वारा रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलने के बारे में कई बार बोलने के बावजूद उन्हें दंडित किया गया और उन्हें नया कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला।

वहीं युवा और लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को पहली बार कॉन्ट्रैक्ट मिला है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में, टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को हर साल 12 महीने का अनुबंध दिया जाता है, जिसमें उन्हें एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है, भले ही वे उस वर्ष के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हों या नहीं। बीसीसीआई उन्हें चार ग्रेडों में वर्गीकृत करता है: ए+, ए, बी और सी। ए+ ग्रेड उच्चतम है, जिसमें खिलाड़ियों को प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपये का वेतन मिलता है। ए ग्रेड में खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये, बी ग्रेड में 3 करोड़ रुपये और सी ग्रेड में 1 करोड़ रुपये का वेतन मिलता है।

ए+ ग्रेड:
इस ग्रेड में कोई बदलाव नहीं किया गया है और इस श्रेणी में चार खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवींद्र जड़ेजा हैं।

A ग्रेड:
इस ग्रेड में अब केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और शुबमन गिल सहित छह खिलाड़ी हैं, जिन्हें पदोन्नत किया गया है। ए ग्रेड में खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन, शुबमन गिल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या हैं।

B ग्रेड:
इस ग्रेड में पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें यशस्वी जयसवाल नई एंट्री हैं. ऋषभ पंत और अक्षर पटेल को इस ग्रेड में डिमोट कर दिया गया है। बी ग्रेड में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और यशस्वी जयसवाल हैं।

C ग्रेड:
इस श्रेणी में पंद्रह खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें पिछले साल के उल्लेखनीय खिलाड़ी जैसे उमेश यादव, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर शामिल नहीं हैं। नई प्रविष्टियों में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार शामिल हैं।

फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट:
इसके अलावा बीसीसीआई ने पांच तेज गेंदबाजों को और निखारने के लिए विशेष अनुबंध दिया है। हालाँकि अभी तक सटीक वेतन विवरण का खुलासा नहीं किया गया है, इन गेंदबाजों में उमरान मलिक, आकाश दीप, विजय कुमार वखारे, विदवत कावेरप्पा और यश दयाल शामिल हैं।

बीसीसीआई का सख्त निर्देश:
कॉन्ट्रैक्ट के अलावा बीसीसीआई ने एक बार फिर सभी खिलाड़ियों को साफ संदेश दिया है कि जो लोग सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा के वक्त टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं उन्हें घरेलू क्रिकेट जरूर खेलना चाहिए. बीसीसीआई ने हाल के दिनों में कई बार इस निर्देश को दोहराया है, जिसके परिणामस्वरूप ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया है क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में भाग नहीं लिया था।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News