IPL 2024 का 70वां मैच बारिश से धुल जाने के बाद प्लेऑफ के लिए अंतिम 4 टीमों का चयन हो गया हैं, रविवार, 19 मई को सीज़न के आखिरी डबल-हेडर में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच अहम मुकाबला हुआ, जिसमें पैट कमिंस की हैदराबाद टीम ने जीत हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया।

Google

दिन के पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हराया, जिससे उनके 17 अंक हो गए और वह राजस्थान रॉयल्स से आगे हो गए, जिनके उस समय 16 अंक थे। राजस्थान के पास गुवाहाटी में शीर्ष रैंकिंग वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में अपनी स्थिति सुधारने का आखिरी मौका था। हालाँकि, बारिश के कारण मैच रद्द हो गया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों टीमों को एक अंक बाँटना पड़ा। इससे राजस्थान के भी कुल 17 अंक हो गए, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण सनराइजर्स हैदराबाद ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

Google

प्लेऑफ़ शेड्यूल और लाइनअप

क्वालीफायर 1: कोलकाता नाइट राइडर्स (पहला स्थान) बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (दूसरा स्थान) मंगलवार, 21 मई को।

एलिमिनेटर: राजस्थान रॉयल्स (तीसरा स्थान) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (चौथा स्थान) बुधवार, 22 मई को।

Google

दोनों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे.

प्लेऑफ़ नियम और लाभ

शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए दो अवसरों का लाभ मिलता है। कोलकाता और सनराइजर्स के बीच क्वालीफायर 1 का विजेता सीधे फाइनल में पहुंचेगा। हारने वाली टीम को क्वालीफायर 2 में एक और मौका मिलेगा, जहां उनका मुकाबला राजस्थान और बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मैच के विजेता से होगा। एलिमिनेटर में हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, जबकि जीतने वाली टीम क्वालीफायर 1 में हारने वाली टीम से भिड़ेगी।

फाइनल की राह

क्वालीफायर 2 शुक्रवार, 24 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस मैच का विजेता रविवार, 26 मई को चेपॉक में होने वाले फाइनल में पहुंचेगा।

Related News