PC: tv9hindi

जब कोई टीम चैंपियन बनती है, तो आमतौर पर कुछ खिलाडियों की सबसे ज्यादा प्रशंसा होती है और हर तरफ उन्ही की चर्चा हो रही होती है। हालाँकि, यह पूरा सच नहीं है। किसी भी सफल खिलाड़ी या टीम के पीछे अक्सर गुमनाम नायक होते हैं जो छोटी लेकिन अहम भूमिका निभाते हैं। इन व्यक्तियों को अक्सर विजेता टीम के खिलाड़ी ही सबके सामने लेकर आते हैं। आईपीएल 2024 सीजन की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के पास एक ऐसा शख्स है जिसने कई खिलाड़ियों को खासा प्रभावित किया है।

एक दशक के लंबे इंतजार के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक बार फिर आईपीएल खिताब अपने नाम किया। रविवार, 26 मई को श्रेयस अय्यर की कप्तानी में केकेआर ने चेन्नई में हुए फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर अपनी तीसरी खिताबी जीत दर्ज की। इस जीत में केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की व्यापक प्रशंसा हुई, जो एक सलाहकार के रूप में लौटे और टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और वरुण चक्रवर्ती जैसे खिलाड़ियों ने भी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा अर्जित की।

हालाँकि, केकेआर की जीत के पीछे एक और महत्वपूर्ण व्यक्ति था जिसके योगदान को फाइनल के बाद वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर ने उजागर किया था। ये शख्स हैं टीम के बैटिंग कोच अभिषेक नायर. नायर पिछले 3-4 सीज़न से केकेआर के साथ हैं और कई खिलाड़ियों को विकसित करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

फाइनल के बाद, स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने केकेआर के भीतर भारतीय खिलाड़ियों का एक मजबूत समूह तैयार करने का श्रेय अभिषेक नायर को दिया। इसी तरह, वेंकटेश अय्यर, जिन्होंने फाइनल में 26 गेंदों पर 52 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, ने उल्लेख किया कि हालांकि कुछ योगदानों पर ध्यान नहीं दिया जाता है, वह सुनिश्चित करेंगे कि नायर के प्रयासों को स्वीकार किया जाए। अय्यर ने अपनी बल्लेबाजी में सुधार का श्रेय नायर के मार्गदर्शन को दिया।

मुंबई के पूर्व बल्लेबाज अभिषेक नायर को कई खिलाड़ियों का करियर सुधारने का श्रेय दिया जाता है। दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर जैसे उल्लेखनीय बल्लेबाजों ने अपने करियर में विभिन्न बिंदुओं पर नायर की मदद मांगी है और अपनी बल्लेबाजी में सुधार के लिए उन्हें श्रेय दिया है। उनके ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अभिषेक नायर को केकेआर की चैंपियनशिप जीत में उनकी भूमिका के लिए पहचाना जा रहा है।

Related News