pc: abplive

आईपीएल 2024 की शुरुआत की उलटी गिनती शुरू हो गई है और बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस सीजन का उद्घाटन मैच सीएसके और आरसीबी के बीच खेला जाएगा। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स पिछले सीज़न में चैंपियन बनकर उभरी थी, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अभी तक खिताब नहीं जीत पाई है। सीज़न का पहला मैच रोमांचक होने का वादा करता है। आईपीएल में कुल 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करती हैं और उनकी जीत या हार से उनकी कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये टीमें 400 से 500 करोड़ रुपये तक की कमाई करती हैं।

आईपीएल खिलाड़ियों को अच्छी खासी कमाई कराता है। इस संस्करण में सभी की निगाहें सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क पर थीं, जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था। स्टार्क आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। केकेआर ने अपनी आय का एक हिस्सा स्टार्क और अन्य खिलाड़ियों को आवंटित किया।

प्रत्येक आईपीएल टीम की कमाई 400 से 500 करोड़ रुपये तक होती है। यह रकम काफी बड़ी है. डीएंडपी एडवाइजरी के मैनेजिंग पार्टनर संतोष एन के मुताबिक, आईपीएल का सेंट्रल पूल करीब 9,000 से 10,000 करोड़ रुपये है. इस पूल का पचास प्रतिशत टीमों के बीच वितरित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक टीम को लगभग 450 से 500 करोड़ रुपये मिलते हैं।

आईपीएल विभिन्न तरीकों से राजस्व उत्पन्न करता है, मुख्य रूप से मीडिया प्रसारण अधिकारों से, जो इसकी कमाई में महत्वपूर्ण योगदान देता है। लीग प्रायोजन के मामले में भी आकर्षक रही है, प्रायोजकों के लोगो टीम की जर्सी पर सजे हुए हैं और मैचों के दौरान स्टेडियम में विज्ञापन प्रदर्शित किए जाते हैं।

जब खिलाड़ी के खर्चों की बात आती है, तो वे टीम की कमाई की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं। प्रत्येक टीम नीलामी के लिए 100 करोड़ रुपये अलग रखती है, जिसमें खिलाड़ियों को खरीदना भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, टीम के होटल, भोजन और सुविधाओं पर भी खर्च होता है। हालाँकि, ये खर्च अक्सर उत्पन्न आय से अधिक होते हैं।

Related News