दोस्तो कल से क्रिकेट का महाकुंभ यानी महिला टी-20 विश्वकप 2024 कल से शुरु हो गया हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के मैच के साथ हुआ। लेकिन असल में भारतीयों के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत होगी, क्योंकि आज भारतीय महीला क्रिकेट टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होने वाला है, मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा। आइए जानत हैं मैच के बारे में सम्पूर्ण डिटेल्स

Google

भारतीय महिला टीम ने हाल के वर्षों में असाधारण प्रदर्शन किया है। वे 2018 और 2023 दोनों टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुँची और 2020 में उपविजेता रही। यह प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड टूर्नामेंट में भारत की लगातार सफलता को दर्शाता है।

न्यूजीलैंड हाल के टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का सफर कम सफल रहा है। कीवी टीम 2016 के बाद से सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है और उसे शीर्ष टीमों के खिलाफ चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

Google

आमने-सामने के आँकड़े

जब आमने-सामने के मुकाबलों की बात आती है, तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहता है। 2009 से 2022 तक, भारतीय महिला टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 मैचों में से केवल 4 में जीत हासिल करने में सफल रही है, जबकि 9 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मैच के लिए टीम कुछ इस प्रकार होगी-

भारत:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान)

स्मृति मंधाना

शैफाली वर्मा

दीप्ति शर्मा

जेमिमा रोड्रिग्स

रिचा घोष

यास्तिका भाटिया

पूजा वस्त्रकार

अरुंधति रेड्डी

रेणुका सिंह ठाकुर

दयालन हेमलता

आशा शोभना

राधा यादव

श्रेयंका पाटिल

सजना सजीवन

Google

न्यूजीलैंड:

सोफी डिवाइन (कप्तान)

सुजी बेट्स

ईडन कार्सन

इजी गेज

मैडी ग्रीन

ब्रुक हॉलिडे

फ्रैन जोनास

लेघ कास्पेरेक

मेली केर

जेस केर

रोजमेरी मैयर

मौली पेनफोल्ड

जॉर्जिया प्लिमर

हन्ना रोवे

ली ताहुहू

क्या भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच का रुख बदल पाएगा या कीवी टीम अपना दबदबा बरकरार रखेगी? जानने के लिए आज रात को टीवी पर देखिए!

Related News