PC: abplive

जैसे-जैसे हर दिन बीत रहा है, क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में आईपीएल 2024 का उत्साह बढ़ता जा रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू होने वाला है, जिसमें भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों खिलाड़ी शामिल होंगे। आईपीएल से नौ साल के अंतराल के बाद मिशेल स्टार्क की वापसी एक मुख्य आकर्षण है। भारतीय और विदेशी कई युवा खिलाड़ियों का लक्ष्य अपने पहले सीज़न में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में अपनी छाप छोड़ना है। आइए एक नजर डालते हैं उन पांच विदेशी खिलाड़ियों पर जो 2024 में आईपीएल में डेब्यू करेंगे:

रचिन रवींद्र (न्यूजीलैंड):
न्यूजीलैंड के 24 वर्षीय क्रिकेटर रचिन रवींद्र ने 2024 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान ध्यान आकर्षित किया। एक बेहतरीन ऑलराउंडर, रवींद्र को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। हालाँकि उन्होंने अभी तक अपना अंतर्राष्ट्रीय टी20 डेब्यू नहीं किया है, लेकिन रवींद्र ने टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है, जिससे वह सीएसके के लिए एक आशाजनक विकल्प बन गए हैं।

गेराल्ड कोएत्ज़ी (दक्षिण अफ्रीका):
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है. अपनी गति के लिए जाने जाने वाले कोएत्ज़ी को मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा था। अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में खेलने के बाद, कोएत्ज़ी की लगातार 145 किमी/घंटा की गति से गेंदबाजी करने की क्षमता उन्हें आईपीएल में एक रोमांचक संभावना बनाती है।

स्पेंसर जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया):
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन अपनी गति के लिए जाने जाते हैं, जो लगातार 150 किमी/घंटा की गति पकड़ते हैं। हालाँकि उन्हें अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण प्रभाव डालना बाकी है, लेकिन 2023 बिग बैश लीग में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने गुजरात टाइटन्स का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने उन्हें 10 करोड़ रुपये में सुरक्षित कर लिया।

दिलशान मदुशंका (श्रीलंका):
बाएं हाथ के श्रीलंकाई तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका मुंबई इंडियंस के साथ अपना आईपीएल डेब्यू करेंगे, जिसने उन्हें 4.6 करोड़ रुपये में खरीदा है। टी20 और वनडे क्रिकेट में मदुशंका एक प्रभावी गेंदबाज के रूप में पहचान बना चुके हैं और आईपीएल में भी उनके प्रदर्शन पर सबकी नजर रहेगी.

अज़मतुल्लाह उमरज़ई (अफगानिस्तान):
अफगानिस्तान के ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई 50 लाख रुपये के बेस प्राइस पर गुजरात टाइटंस में शामिल हो गए हैं। कई अफगानी क्रिकेटरों ने आईपीएल में अपनी छाप छोड़ी है और उमरजई का लक्ष्य भी ऐसा ही करना है। अपनी सर्वांगीण क्षमताओं के साथ, वह टाइटन्स की टीम में विविधता जोड़ते हैं।

Related News