लखनऊ सुपर जायंट्स बुधवार, 18 मई को नवी मुंबई में 2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स पर 2 रन से जीत के बाद आईपीएल 2022 प्लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई।


आईपीएल 2022 में दो नई टीमें, गुजरात टाइटंस और एलएसजी, प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली दो टीमें रही हैं, जबकि तीन सबसे सफल टीमों, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता बाहर हो चुकी है।

तकनीकी रूप से, 4 और लीग गेम के साथ प्लेऑफ के लिए दो स्थान हैं, लेकिन राजस्थान रॉयल्स, जो 16 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है, प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए तैयार है।

दिल्ली कैपिटल्स, जो 14 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है, और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जो 14 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है, के पास पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की तुलना में अंतिम चार में जगह बनाने का बेहतर मौका है, जिनके 12-12 पॉइंट्स है।

राजस्थान रॉयल्स कैसे क्वालीफाई कर सकती ह?

आरआर 16 अंकों के साथ +0.304 के नेट रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर है। यदि वे अपने अंतिम गेम में सीएसके को हराते हैं, तो राजस्थान प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

अगर आरआर हार भी जाता है, तो उनके पास क्वालीफाई करने का एक अच्छा मौका है, बशर्ते आरसीबी या डीसी के पास बेहतर नेट रन रेट न हो, अगर यह 16 अंकों पर 3-तरफा टाई हो जाता है। आरसीबी, जिनके पास खराब एनआरआर है, को तालिका में आरआर से आगे जाने के लिए टेबल-टॉपर्स गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अपना अंतिम गेम जीतने की जरूरत है।

डीसी कैसे क्वालिफाई कर सकते हैं

अगर डीसी शनिवार को अपने अंतिम लीग मैच में मुंबई इंडियंस को हराने में कामयाब हो जाती है तो उसे प्लेऑफ में जगह बनाने का पूरा भरोसा होगा। उनका सकारात्मक नेट रन रेट +0.255 काम आएगा क्योंकि वे अंतिम चार में पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।

अगर आरसीबी गुजरात टाइटंस को भारी अंतर से हराकर 16 पॉइंट्स हासिल करने में सफल हो जाती है तो दिल्ली को अपना अंतिम मैच जीतने के बाद भी हार का सामना करना पड़ सकता है - एक ऐसा परिदृश्य जो इस समय असंभव लगता है।

यदि डीसी अपना अंतिम गेम हार जाता है, तो उन्हें उम्मीद करनी चाहिए कि आरसीबी अपना अंतिम गेम हार जाए और पंजाब किंग्स या सनराइजर्स हैदराबाद को 14 पॉइंट्स पर 3-तरफा टाई होने पर बेहतर नेट रन रेट नहीं मिलेगा।

आरसीबी कैसे क्वालिफाई कर सकती है

आरसीबी 14 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है और उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए गुजरात टाइटंस के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत है। आरसीबी भी उम्मीद कर रही होगी कि डीसी अपना अंतिम गेम नहीं जीतेगी क्योंकि दिल्ली की जीत उनके मौके को खत्म कर देगी।

यदि आरसीबी अपना अंतिम गेम हार जाती है और 14 पॉइंट्स पर 3-तरफा टाई हो जाती है, तो उसके क्वालीफाई करने की संभावना नहीं है क्योंकि डीसी के पास एक गेम के साथ 14 अंकों पर बेहतर नेट रन रेट है।

PBKS कैसे क्वालिफाई कर सकती है

पंजाब किंग्स 12 अंकों और -0.043 के नकारात्मक नेट रन रेट के साथ छठे स्थान पर है। प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने अंतिम लीग मैच में एक बड़ी जीत चाहिए।

PBKS को अपने अंतिम मैच हारने के लिए RCB और DC की भी आवश्यकता होगी और 14 अंकों पर 3-तरफा टाई होगी। पीबीकेएस को भी डीसी को अपने अंतिम गेम को भारी अंतर से हारने की जरूरत है ताकि वे उन्हें चौथे स्थान पर ले जा सकें।

SRH कैसे क्वालिफाई कर सकता है

SRH के लिए समीकरण PBKS के समान है लेकिन उनका नेट रन रेट (-0.230) उनके लिए चीजों को और अधिक जटिल बना रहा है।

SRH को PBKS को भारी अंतर से हराने की जरूरत होगी और उम्मीद है कि DC (अपना फाइनल बड़े अंतर से हारेंगे) और RCB अपने आखिरी लीग गेम नहीं जीतेंगे।

Related News