मंगलवार (30 नवंबर) को डे एन्ड तक प्रत्येक क्रिकेट फैन को आधिकारिक तौर पर मूल आठ फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची पता चल जाएगी। हालाँकि, अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा मेगा नीलामी में शामिल नहीं होंगे, जो अगले सीज़न के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले जनवरी 2022 में होने वाली है क्योकिं इन्हे फ्रेंचाइजी ने रिटेन कर लिया है।


ESPNCricinfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी आठ फ्रेंचाइजी को मंगलवार दोपहर 12 बजे तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची देनी है। खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए प्रत्येक फ्रेंचाइजी अपने 90 करोड़ रुपये के वेतन पर्स से अधिकतम 42 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है।

जहां चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स ने अपने सभी चार रिटेंशन कार्ड बरकरार रखे हैं, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद एकमात्र ऐसी टीम है जिसने केन विलियमसन के रूप में केवल एक खिलाड़ी को रिटेन किया है। आरसीबी ने कोहली के अलावा ग्लेन मैक्सवेल को बनाए रखने का फैसला किया है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या यह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर फ्रेंचाइजी का अगला कप्तान हो सकता है क्योंकि विराट ने इस सीजन में आईपीएल की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

आईपीएल 2021 के फाइनलिस्ट केकेआर ने सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को रिटेन करने का फैसला किया है, जबकि पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान के अलावा जसप्रीत बुमराह को रिटेन किया है। इसका मतलब है कि श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, शुभमन गिल और कीरोन पोलार्ड सभी मेगा नीलामी का हिस्सा होंगे।

यहां प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी सूची है...

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, रुतुराज गायकवाड़, मोइन अली।

कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, एनरिक नॉर्टजे

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन

Related News