आईपीएल 2022 के पहले फाइनलिस्ट का फैसला हो गया है और इस सीजन में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने 29 मई को होने वाले IPL फाइनल में अपनी जगह बना ली है. गुजरात के लिए इस सीजन में ओपनिंग में आने के बाद से ही लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (0) इस बार बिल्कुल नहीं चले. बाएं हाथ के दिग्गज पेसर ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें पारी की दूसरी बॉल पर ही लौटा दिया. हालांकि, इसके बावजूद गुजरात के बल्लेबाजों ने दबाव नहीं लिया. शुभमन गिल (35 रन, 21 गेंद) ने मैथ्यू वेड (35 रन, 30 गेंद) के साथ मिलकर पावरप्ले में बाउंड्रियों की बरसात कर दी. दोनों ने सिर्फ 43 गेंदों में 71 रनों की साझेदारी कर टीम के लिए मजबूत आधार तैयार किया. गिल हालांकि, दो रन लेने की कोशिश में दोनों के बीच गलतफहमी हुई और गिल रन आउट हो गए. फिर कुछ ही देर में वेड भी चलते बने।

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हुए प्लेऑफ के पहले क्वालिफायर मैच में गुजरात ने राजस्थान (GT beats RR) को 7 विकेट से हरा दिया. आखिरी ओवर में डेविड मिलर (David Miller) ने लगातार तीन छक्के ठोककर टीम को फाइनल में पहुंचाया. इस जीत से भले ही एक फाइनलिस्ट मिल गया हो, लेकिन राजस्थान के लिए अभी भी दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और पॉइंट्स टेबल में शीर्ष दो पर रहने का फायदा टीम को यहीं मिलेगा. उन्हें फाइनल में पहुंचने के लिए एक और मौका मिलेगा. इसके लिए दूसरे क्वालिफायर में लखनऊ और बैंगलोर के बीच बुधवार को होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से मुकाबला होगा।

* सैमसन और बटलर की धमाकेदार पारियां :

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने जॉस बटलर (89) और कप्तान संजू सैमसन (47) की धमाकेदार पारियों के दम पर 6 विकेट पर 188 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. देवदत्त पडिक्कल ने भी तेजी से 28 रन का योगदान दिया. बटलर ने 56 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और दो छक्के मारे. उनकी पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही।

* मिलर-हार्दिक की शतकीय साझेदारी :

राजस्थान के हाथ में यहां से मैच आता दिखा, लेकिन कप्तान हार्दिक पंड्या (40 नाबाद, 27 गेंद) और डेविड मिलर (68 नाबाद, 38 गेंद, 3 चौके, 5 छक्के) के इरादे कुछ और थे. दोनों ने राजस्थान की कसी हुई गेंदबाजी और दमदार फील्डिंग के बावजूद एक अहम साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की किरण दिखाई. डेविड मिलर ने 35 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और लक्ष्य के करीब ले गए. हालांकि, 19वें ओवर में ओबेड मैकॉय ने सिर्फ 6 रन देकर पलड़ा राजस्थान के पक्ष में झुकाया, जिसके बाद गुजरात को आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी. प्रसिद्ध कृष्णा के हाथ में गेंद थी, लेकिन मिलर ने पहली तीन गेंदों पर ही लगातार छक्के उड़ाकर टीम को शान से फाइनल में पहुंचा दिया. मिलर और हार्दिक ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों में 106 रन जोड़े।

Related News