शुक्रवार 20 मई को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) की टक्कर ने पॉइंट्स टेबल की शीर्ष तीन टीमों का फैसला कर दिया. संजू सैमसन की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन कर रही राजस्थान ने एक कड़े मुकाबले में चेन्नई को 5 विकेट से हरा दिया और इस तरह लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के दूसरे स्थान पर रहने की उम्मीदों को तोड़ते हुए खुद इस कुर्सी पर अपना कब्जा कर लिया, जिसका बड़ा फायदा इस टीम को प्लेऑफ में मिलने वाला है. आईपीएल 2022 के 68 मैच पूरे हो चुके हैं और अभी भी प्लेऑफ (IPL 2022 Play-Off) की चारों टीमों का फैसला नहीं हो पाया है. हालांकि 68वें मैच के साथ एक बात तो पक्की हो गई कि पहले और दूसरे स्थान पर कौन सी टीमें होंगी. जहां तक चेन्नई की बात है, तो सीजन की शुरुआत की तरह अंत भी हार के साथ हुआ।

लखनऊ को उम्मीद रही होगी कि एमएस धोनी की चेन्नई जाते-जाते उनके लिए कुछ अच्छा कर जाएगी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. रविचंद्रन अश्विन के बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन के दम पर राजस्थान ने मुश्किल मुकाबले में चेन्नई को हराते हुए अपने शानदार प्रदर्शन के सिलसिले को बरकरार रखा.ब्रेबॉर्न स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में राजस्थान और चेन्नई के अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स और उनके फैंस की भी नजरें रही होंगी. केएल राहुल की टीम ने दो दिन पहले ही प्लेऑफ का अपना टिकट कटाया था और दूसरा स्थान हासिल कर राजस्थान को तीसरे स्थान पर धकेला था।

* आज को होगा चौथी सीट का फैसला :

टूर्नामेंट की लीग स्टेज के सिर्फ दो मुकाबले बचे हैं और उसमें सबसे बड़ा मुकाबला 21 मई को खेला जाएगा, जो प्लेऑफ की चौथी टीम का फैसला करेगा. मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें वानखेडे स्टेडियम में टकराएंगी. यहां मुंबई किंगमेकर की भूमिका में है. अगर वह अपने आखिरी मैच में हारती है, तो न सिर्फ वह 10वें स्थान पर ही रहेगी, बल्कि दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. वहीं अगर मुंबई जीतती है, तो वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को प्लेऑफ में पहुंचा देगी. साथ ही अगर जीत का अंतर बहुत बड़ा होता है, तो वह आखिरी स्थान की शर्म से भी बच जाएगी।

* राजस्थान को मिलेगा फायदा :

इस जीत से राजस्थान ने दूसरा स्थान पक्का कर लिया है. उसके लखनऊ के बराबर ही 18 पॉइंट्स हो गए हैं, लेकिन नेट रनरेट में उसने बेहतर स्थिति के कारण उछाल मारी है. राजस्थान से ऊपर सिर्फ उसके ही पड़ोसी राज्य की टीम गुजरात टाइटंस है. प्लेऑफ के नियमों के मुताबिक पहले और दूसरे नंबर पर काबिज टीमों के बीच पहला क्वालिफायर मुकाबला खेला जाएगा. पहले और दूसरे नंबर की अहमियत इसी मुकाबले से पता चलती. ये मैच जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेगी, जबकि यहां पर हारने वाली टीम को फाइनल के लिए एक और मौका मिलेगा और वह तीसरे-चौथे नंबर की टीमों के बीच मुकाबले की विजेता से भिड़ेगी. यानी राजस्थान और गुजरात की बल्ले-बल्ले, जबकि लखनऊ की बढ़ गई मुश्किलें।

Related News