आईपीएल 2021 सीज़न की शुरुआत के साथ, हम एक बार फिर नए रिकॉर्ड की ओर देख रहे हैं। हर बार की तरह इस बार भी पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे और नए बनाए जाएंगे। क्रिकेट के दिग्गज फिर से अपनी छाप छोड़ेंगे, इसलिए नए चेहरे अपने लिए नाम बनाने की कोशिश करेंगे। और जब रिकॉर्ड की बात आती है, तो विराट कोहली की चर्चा होना लाजमी है। आईपीएल में पहले ही कई रिकॉर्ड कायम करने के बाद आरसीबी के कप्तान विराट एक बार फिर नई ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं।

Gallery Virat Kohli (record)
विराट कोहली टी 20 फॉर्मेट (अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 9 हजार से अधिक रन बनाए हैं और अब वह 10 हजार का आंकड़ा पार करने के करीब हैं। अगर आरसीबी के कप्तान इस सीजन में 269 रन बनाते हैं, तो वह 10,000 टी 20 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। आईपीएल ने कोहली के अब तक के 9,000 से अधिक रनों का योगदान दिया है।

वह इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। अब, अगर कोहली 122 और अधिक रन बनाते हैं, तो वह टूर्नामेंट में 6,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। सिर्फ रन ही नहीं, कोहली इस लीग में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं।

Gallery Virat Kohli (13)

वह 2008 में पहले सीज़न से लीग का हिस्सा रहे हैं और अब 200 मैच खेलने के करीब हैं। इसके लिए उनके पास खेलने के लिए केवल 8 और मैच हैं। अब तक केवल एमएस धोनी (204) और रोहित शर्मा (200) ने यह आंकड़ा पार किया है। कोहली इस लीग में 50 अर्द्धशतक पूरा करने के करीब भी हैं। उसे इस सीजन में 6 अर्द्धशतक लगाने होंगे। यही नहीं, अगर कोहली 4 अर्द्धशतक लगाते हैं, तो वह RCB के लिए सभी प्रतियोगिताओं (IPL और चैंपियंस लीग T20) में 50 अर्द्धशतक पूरे करेंगे।

Related News