जयपुर।चेन्नई सुपरकिंग्स ने आईपीएल 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है।चेन्नई सुपर किंग्स ने दुबई में खेले गए फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स को 27 रन से हराकर इस बार का खिताब अपने नाम किया है। चेन्नई ने खिताबी मुकाबले में जहां जोरदार प्रदर्शन किया है। वहीं, कोलकाता की टीम ने बार-बार ऐसी गलतियां कीं, जो उसे खिताब से लगातार दूर करती गई।सबसे ज्यादा कोलकाता नाइटराइडर्स के सीनियर खिलाड़ियों ने निराश किया है। केकेआर के 5 सीनियर खिलाड़ियों में सिर्फ सुनील नरेन ही ठीक-ठाक खेल सके है। सीनियर खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन ने ही केकेआर को तीसरे आईपीएल खिताब से दूर कर दिया। कोलकाता नाइटराइडर्स की हार के मुख्य कारण की बात करें तो—

कप्तान मॉर्गन बुरी तरह फेल हुए—
केकेआर के कप्तान ऑयन मॉर्गन फाइनल में भी सिर्फ 4 रन बना सके। ओपनर वेंकटेश अय्यर 50 रन और शुभमन गिल ने 51 रन बनाकर केकेआर को बेहतरीन शुरुआत दी थी। लेकिन मध्यक्रम बुरी तरह बिखर गया।कप्तान मॉर्गन केकेआर तीसरा विकेट गिरने के बाद बैटिंग करने आए और 8 गेंद पर 4 रन बनाकर चलते आउट हो गए।

शाकिब अल हसन का खराब प्रदर्शन—
बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में गिने जाते हैं। लेकिन केकेआर के लिए उनका प्रदर्शन औसत ही रहा। फाइनल में तो वे बुरी तरह फेल हो गए। उन्होंने पहले तीन ओवर के स्पेल में बिना विकेट लिए 33 रन दे दिए और फिर जब बल्लेबाजी की बारी आई तो बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गए।

मध्यक्रम ने बढाई शिकस्त की राह—
ओवरऑल मैच की बात करें तो केकेआर के दोनों ओपनरों ने मिलकर 101 रन बनाए। जबकि टीम के बाकी बल्लेबाज 55 रन ही बना सके। इनमें से भी 38 रन लोअरऑर्डर के बल्लेबाजों शिवम मावी ने 20 न और फर्ग्युसन ने 18 रन बनाए। अगर मध्यक्रम की बात करें तो 6 बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 17 रन बनाए। नीतिश राणा और शाकिब खाता नहीं खोल सके। राहुल त्रिपाठी और सुनील नरेन दो-दो रन बनाकर आउट हुए।कप्तान ऑयन मॉर्गन के बल्ले से 4 और दिनेश कार्तिक के बल्ले से 9 रन निकले।इसलिए फाइनल में केकेआर का खराब प्रदर्शन ही जीत से दूर करने में मददगार साबित हुआ।

Related News