तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी परफॉर्मेंस से क्रिकेट की दुनिया में एक अलग ही पहचान बना ली है। पहले टेस्ट में टीम इंडिया भले ही इंग्लैंड से हार गई हो लेकिन 27 साल के बुमराह ने इस टेस्ट के बाद एक खास रिकॉर्ड की बराबरी की। यह भारतीय पेसर लिली-लॉसन-बिशप के अनोखे क्लब में शामिल हो गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में उन्होंने चार विकेट लिए। भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह के नाम केवल 18 टेस्ट मैचों में 83 विकेट हो गए हैं।तेज गेंदबाजों में डेनिस लिली, ज्योफ लॉसन (दोनों ऑस्ट्रेलिया) और इयान बिशप (वेस्टइंडीज) के नाम 18 मैचों में इतने ही विकेट थे।

बुमराह ने इरफान पठान को पीछे छोड़ दिया है। पठान के नाम 18 टेस्ट मैचों में 73 विकेट थे। तीसरे नंबर पर मोहम्मद शमी हैं, जिनके नाम 66 विकेट थे।

जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई टेस्ट में एक खास रिकॉर्ड भी बनाया। वह विदेश में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में टेस्ट डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। पहले ये रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेशों में खेले थे और फिर उन्हें घर में खेलने का मौका मिल पाया था।

जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी। बुमराह ने एबी डिविलियर्स को आउट कर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया था।

Related News