बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स (RCB) की टीम को IPL से बाहर कर दिया गया है। पिछले 8 सालों में एक बार भी आरसीबी की टीम ने विराट कोहली के नेतृत्व में आईपीएल का आईपीएल खिताब नहीं जीता है। इस बार टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ एलिमिनेटर में हार का सामना करना पड़ा। विराट को टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेट कोच गौतम गंभीर ने बेंगलुरू में उनके खराब प्रदर्शन के लिए नारा दिया था।


गंभीर ने मांग की कि उन्हें कप्तानी से हटा दिया जाए। लेकिन टीम इंडिया में गौतम गंभीर के साथी वीरेंद्र सहवाग ने विराट कोहली का बचाव किया है। वीरेंद्र सहवाग के अनुसार, एक कप्तान क्या कर सकता है? RCB टीम को कुछ बदलावों की जरूरत है, कप्तान की नहीं। आरसीबी की हार के बाद, सहवाग ने कहा कि बैंगलोर की टीम केवल विराट और डिविलियर्स की बल्लेबाजी पर निर्भर थी।


कप्तान जितना बेहतर होगा, उसकी टीम जीतनी बेहतर होगी। इसी तरह के परिणाम अलग हैं जब विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान हैं। विराट ने टेस्ट, वनडे और टी 20 सीरीज जीती हैं। लेकिन जब विराट आरसीबी के लिए खेलते हैं, तब भी उनकी टीम प्रदर्शन नहीं कर सकती है। वे जीत नहीं सकते। इसलिए कप्तान के साथ एक अच्छी टीम का होना बहुत जरूरी है। मुझे नहीं लगता कि उन्हें कप्तान बदलने पर विचार करना चाहिए। उसे सोचना चाहिए कि यह टीम कैसे बेहतर कर सकती है।


बैंगलोर के पास बल्लेबाजी का कोई व्यवस्थित क्रम नहीं है। उनकी बल्लेबाजी केवल विराट और एबी डिविलियर्स पर निर्भर करती है।

Related News