ट्रेंट बोल्ट की खतरनाक गेंदबाजी और रोहित शर्मा के अर्धशतक की मदद से, मुंबई इंडियंस ने इस सीज़न में भी आईपीएल जीता और इस टी 20 क्रिकेट लीग में लगातार दो साल ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड बनाया। मुंबई ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीता लेकिन इस सीजन में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुंबई के किसी खिलाड़ी के पास नहीं था।


किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज और कप्तान लोकेश राहुल ने ऑरेंज कैप 670 रनों से जीती, जबकि दिल्ली कैपिटल के केगिसो रबाडा ने 30 विकेट पर पर्पल कैप हासिल की। राहुल ने अतीत में 500 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन यह पहली बार है जब उन्होंने ऑरेंज कैप प्राप्त की है। राहुल को सीजन में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप जीतने के लिए 1 लाख रुपये मिले।


इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को 30 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने के लिए 10 लाख रुपये से पुरस्कृत किया गया। इस बार आईपीएल में शीर्ष 5 बल्लेबाजों की सूची लोकेश राहुल 670, शिखर धवन 618, डेविड वार्नर 548, श्रेयस अय्यर 519, इशान किशन 516 रन बनाए है। वहीं आईपीएल में इस बार टॉप -5 गेंदबाजों की सूची में, कगिसो रबाडा ने 30 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 27 विकेट, ट्रेंट बोल्ट ने 25 विकेट, एनरिक ने 22 विकेट, युजवेंद्र सिंह चहल ने 21 विकेट हासिल किए।

आपको बता दें कि इस सीजन किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल और दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज कगिसो रबाडा ने क्रमश: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप प्राप्त किए हैं।

Related News