आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज इमरान ताहिर ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आईपीएल सफर के दौरान इस 40 वर्षीय लेग स्पिन गेंदबाज की फिरकी के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज भी परेशान दिखे हैं।
बता दें कि रविवार को गेंदबाज इमरान ताहिर ने अपनी खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 4 विकेट लेकर चेन्नई सुपर किंग्स को विजयश्री दिला दी।
इसी के साथ गेंदबाज इमरान ताहिर 35 साल की उम्र के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर पहुंच गए हैं। 40 वर्षीय इमरान ताहिर ने आईपीएल में अब तक 66 विकेट लिए हैं।

इसी के साथ इमरान ताहिर ने मुरलीधरन, शेन वॉर्न, आशीष नेहरा और अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। साल 2014 से आईपीएल मैच खेलने वाले इमरान ताहिर कुल 46 मैच खेलकर 66 खिलाड़ियों को आउट कर चुके हैं।
इमरान ताहिर के बाद 35 वर्ष से ज्यादा की उम्र सबसे अधिक विकेट लेने वाले आईपीएल खिलाड़ियों में मुरलीधरन का नाम आता है, जिन्होंने 63 विकेट लिए हैंं। इस सूची में शेन वॉर्न ने 57 विकेट, आशीष नेहरा ने 46 विकेट और अनिल कुंबले ने 45 विकेट अपने नाम किए हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इमरान ताहिर ने एक अन्य रिकॉर्ड की भी बराबरी की है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ताहिर ने 4 विकेट अपने नाम दर्ज किए। ऐसे में इमरान ताहिर 40 साल या उससे ज्यादा की उम्र में आईपीएल के किसी एक मैच में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन चुके हैं। इससे पहले यह कारनामा शेन वॉर्न, प्रवीण तांबे और ब्रैड हॉग कर चुके हैं।

गौरतलब है कि आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में कैगिसो रबाडा शीर्ष पर हैं, जबकि इमरान ताहिर दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। बता दें कि रबाडा 17 विकेट के साथ पहले नंबर पर हैं, जबकि 13 विकेट लेकर इमरान ताहिर दूसरे स्थान पर काबिज हैं। आईपीएल के 12वें सीजन में इमरान ताहिर की इकोनॉमी 5.76 है। मतलब साफ है, इमरान ताहिर आईपीएल के टॉप 5 गेंदबाजों की तुलना में सबसे कंजूस गेंदबाज हैं।

Related News