बता दें कि आईपीएल-12 के एलिमिनेटर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने हैदराबाद को 2 विकेट से शिकस्त देकर क्वालिफायर-2 में प्रवेश कर लिया। इसी हार के साथ सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल लीग से बाहर हो चुकी है।
पृथ्वी शॉ (56 रन) और ऋषभ पंत (49 रन) की तूफानी पारियों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स की आईपीएल इतिहास के प्लेऑफ में पहली जीत है। क्वालिफायर-2 में दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स से होगी। क्वालिफायर-2 में जीतने वाली टीम ही 12 मई को मुंबई इंडियंस के साथ फाइनल मैच खेलेगी।
जानकारी के लिए बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 162 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद लक्ष्य हासिल करने के इरादे से उतरी दिल्ली कैप्टिल्स ने 8 विकेट गंवाकर एक गेंद शेष रहते ही यह मैच अपने नाम कर लिया।
दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से पृथ्वी शॉ ने 38 गेंदों का सामना करते हुए 56 रनों की पारी खेली, जिसमें 2 छक्के और 4 चौके शामिल रहे। इसके बाद श्रषभ पंत ने 21 गेंदों पर 49 रनों की धमाकेदार पारी खेली। पंत ने 5 छक्के और 2 चौके ठोंक कर दिल्ली की जीत की राह आसान कर दी।

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी


पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद टीम की तरफ से साहा (8 रन) और मार्टिन गुप्टिल (36 रन) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 3.1 ओवरों में 31 रनों की पार्टनरशिप की। साहा के आउट होने के बाद कुल 56 रन के स्कोर पर गुप्टिल के रूप में हैदराबाद को दूसरा झटका लगा। गुप्टिल ने 19 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका और चार छक्के लगाए।
मनीष पांडे (30 रन) और कप्तान केन विलियमसन (28 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 34 रन की पार्टनरशिप की। पांडे ने 36 गेंदों पर तीन चौके जड़े लेकिन कीमो पॉल ने उन्हें आउट कर दिया। टीम के 111 रन के स्कोर पर विलियमसन को ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर दिया। विलियनमसन 27 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। कप्तान विलियनमसन के पवेलियन लौटने के बाद मोहम्मद नबी (20 रन) और विजय शंकर (25 रन) ने आखिरी ओवर में 5वें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी कर टीम को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया। हैदराबाद ने आखिरी के 4 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर टीम के लिए 47 रन जोड़े।
दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से कीमो पॉल ने 3 विकेट, ईशांत शर्मा ने 2 विकेट, ट्रेंट बोल्ट और ​अमित मिश्रा ने एक—एक विकेट लिए।

दिल्ली कैपिटल्स की पारी


163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (56 रन) और शिखर धवन (17 रन) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 66 रनों की पार्टनरशिप की। दीपक हुड्डा की गेंद पर शिखर धवन स्टंप आउट हुए। धवन ने 16 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौके लगाए। खलील अहमद ने कप्तान श्रेयस अय्यर (8 रन) को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। खलील अहमद ने पृथ्वी शॉ को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराया। शॉ ने 38 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 2 छक्के लगाए।
87 रन के कुल स्कोर पर दिल्ली कैपिटल्स ने अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। लिहाजा टीम की नजरें अब ऋषभ पंत और कोलिन मुनरो पर टिकी हुई थीं। हांलाकि मुनरो ने 13 गेंदों (14 रन) का सामना करते हुए 1 चौका और 1 छक्का जड़ा लेकिन राशिद खान ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। राशिद खान ने इसी ओवर में अक्षर पटेल (0 रन) को आउट कर दिल्ली कैपिटल्स को करारा झटका दिया। दिल्ली कैपिटल्स को मैच जीतने के लिए 24 गेंदों पर 42 रनों की दरकार थी। ऐसे में ऋषभ पंत ने 18वें ओवर में 2 चौके और 2 छक्के जड़कर मैच दिल्ली के पक्ष में मोड़ दिया। हांलाकि पंत 19वें में आउट हो गए, लेकिन वह अपना काम कर चुके थे। पंत ने 21 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और 5 छक्के जड़े।
बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स को 12 गेंदों पर 12 रनों की जरूरत थी, ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ने 8 विकेट गंवाकर एक गेंद शेष रहते ही यह मैच जीत लिया।

Related News