अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान और ओपनर बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ पांचवे और आखिरी टेस्ट में शतक लगाकर इतिहास रच दिया। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले कुक ने अपने करियर के आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में शतक लगाकर उन खिलाडियों के विशेष क्लब में शामिल हो गए है जिन्होंने अपने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाया है।

अपने करियर की आखिरी टेस्ट पारी में बल्लेबाजी करने उतरे कुक ने 286 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 147 रन बनाये। कुक को अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने पंत के हाथों कैच करवाकर उनकी पारी का अंत किया। इस से पहले कुक ने 12 साल पहले 2006 में भारत के खिलाफ ही नागपुर में अपना पहला टेस्ट खेलते हुए दूसरी पारी में शतक लगाया था।

इसी के साथ कुक टेस्ट मैच में यह कारनामा करने वाले 5वें खिलाडी बन गए है। इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के रेजीनल्ड डफ़, बिल पोंसफोर्ड, ग्रेग चैपल और भारत के मोहम्मद अज़हरुद्दीन शामिल है।

बता दें कि आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम ने 8 विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की और भारत के सामने जीत के लिए 464 रन का लक्ष्य रखा। दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 58 रन पर अपने तीन विकेट गँवा चुकी है।

Related News