भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम श्रीलंका में 3 वनडे और इतने ही मैच खेलेगी। भारतीय टीम 13 जुलाई से दौरे की शुरुआत करेगी। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का आखिरी मैच 25 जुलाई को खेला जाएगा। सोनी स्पोर्ट्स ने तारीखों की घोषणा की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से औपचारिक घोषणा अभी बाकी है। यह सीरीज सोनी स्पोर्ट्स पर प्रसारित होगी। सीरीज का शेड्यूल सोनी स्पोर्ट्स की ओर से ट्वीट किया गया है।



सोनी स्पोर्ट्स के एक ट्वीट में शिखर धवन की एक फोटो भी शेयर की गई है, जिससे माना जा रहा है कि शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। तो राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे। आपको बता दें कि भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम में व्यस्त रहेंगे, जिसके चलते राहुल द्रविड़ सेकेंड टियर भारतीय टीम के कोच होंगे।


पहली वनडे सीरीज भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाएगी। पहला मैच 13 जुलाई को, दूसरा वनडे 16 जुलाई को और आखिरी वनडे 18 जुलाई को खेला जाएगा। इसलिए टी20 सीरीज की शुरुआत 21 जुलाई से होगी। सीरीज का दूसरा मैच 23 जुलाई को और तीसरा और फाइनल मैच 25 जुलाई को खेला जाएगा। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में श्रीलंका का दौरा किया था। उन्होंने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर त्रिकोणीय टी20 निधास ट्रॉफी जीती।


48 वर्षीय राहुल द्रविड़ पहले ही सीनियर टीम की सेवा कर चुके हैं। उन्हें 2014 के इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम के बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। राहुल द्रविड़ ने बैंगलोर में एनसीए अध्यक्ष बनने के बाद भारत-ए और अंडर -19 टीमों के साथ दौरा करना बंद कर दिया। राहुल द्रविड़ वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के निदेशक हैं। राहुल द्रविड़ ने 2015-19 तक अंडर-19 और भारत-ए टीमों को कोचिंग दी।

उनकी कोचिंग के तहत भारत की अंडर-19 टीम 2016 विश्व कप में उपविजेता और 2018 की चैंपियन बनी। भारतीय टीम का दौरा शीर्ष खिलाड़ियों के बिना होगा। कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी दौरे का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि वे उस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे होंगे। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को श्रीलंकाई टीम में मौका मिल सकता है। इसमें देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, हर्षल पटेल जैसे खिलाड़ी हो सकते हैं।

Related News