विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टेस्ट टीम ने पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम क्यों कहा जाता है? यही वे हमेशा मैदान पर दिखाते हैं। लगातार पांचवें साल भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट टीम में शीर्ष स्थान हासिल किया है। लेकिन भारतीय टीम के पहले स्थान को अब न्यूजीलैंड की टीम से खतरा हो सकता है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप का फाइनल 18 से 22 जून तक साउथेम्प्टन में खेला जाएगा। इस बड़े मैच से पहले, न्यूजीलैंड टीम के पास आईसीसी टेस्ट टीमों की सूची में पहले स्थान पर पहुंचने का मौका होगा। 2 जून से न्यूजीलैंड इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा। अगर न्यूजीलैंड इस टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड को 2-0 से हराता है, तो न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर हो सकता है।

अगर ऐसा होता है, तो समीकरण बदल सकता है
2 जून से शुरू हो रहा पहला टेस्ट अगर न्यूजीलैंड जीत जाता है तो न्यूजीलैंड पहले स्थान पर होगा। भारतीय टीम दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी। उसके बाद दूसरे मैच के नतीजे पर भारतीय टीम का भविष्य निर्भर करेगा। अगर इंग्लैंड दूसरे मैच में वापसी करता है और न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो भारत फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड इस समय टेस्ट रैंकिंग में दूसरे और इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है।

वर्ल्ड कप का फाइनल साउथेम्प्टन में खेला जाएगा
अगर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया तो भारत को विश्व कप का फाइनल जीतकर पहला स्थान हासिल करना होगा। भारत टेस्ट रैंकिंग में 121 अंकों के साथ शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड 120 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

Related News