इंटरनेट डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच जल्द ही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने वाला है। टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम एसेक्स टीम से एकमात्र अभ्यास मैच खेल रही है। टेस्ट सीरीज से पहले दोनों देशों के बीच 3 टी20 मैच और 3 वनडे सीरीज खेली गई है। भारत ने जहां टी20 सीरीज जीती, वहीं इंग्लैंड की टीम ने वनडे सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की।

भारतीय टीम ने 2014 में अंतिम इंग्लैंड दौरा महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में किया था। इस दौरे पर भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और भारत ये टेस्ट सीरीज हार गया। अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच 17 टेस्ट सीरीज खेली गई है। जिसमें इंग्लैंड की टीम ने सबसे ज्यादा सीरीज जीतने में सफल हुई है।

भारत की और से इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतरत्न सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड में 17 टेस्ट मैच खेले है और भारत की ओर से सबसे ज्यादा 1573 रन बनाने में सफल हुए है। सचिन तेंदुलकर का इंग्लैंड के मैदान में 193 रन टेस्ट का बेस्ट स्कोर है।

मास्टर ब्लास्टर ने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले है। सचिन ने इस दौरान 15921 रन बनाए है। सचिन तेंदुलकर के नाम करियर में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय करियर में 100 शतक लगाए है। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैचों में रन बनाने के साथ-साथ 46 विकेट लेने में भी कामयाबी हासिल की है।

Related News