भारत के नवनियुक्त टी20 कप्तान रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से आराम दिया जाना तय है, जबकि विराट कोहली 'मानसिक और शारीरिक रूप से थके हुए' है और ओपनिंग मैच में नहीं खेल पाएंगे। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे कानपुर में शुरुआती टेस्ट में टीम का नेतृत्व करेंगे क्योंकि कोहली ने जयपुर में 17 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी 20 सीरीज से ब्रेक लेने का फैसला किया है।

बीसीसीआई के एक विश्वसनीय सूत्र से पता चला है कि गुरुवार (11 नवंबर) को चयन समिति की बैठक के बाद टीम को अंतिम रूप दे दिया गया है लेकिन औपचारिक घोषणा अभी बाकी है। अन्य बड़े खिलाड़ी जो कानपुर और मुंबई में होने वाले दोनों टेस्ट में बाहर बैठेंगे, वे हैं विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तेज जोड़ी। रोहित टी20 सीरीज में टीम की अगुवाई करने के बाद यह ब्रेक लेंगे। टेस्ट 25 नवंबर से कानपुर में शुरू होने हैं।

कोहली 3 दिसंबर से मुंबई में दूसरे मैच के लिए वापस आएंगे। भारतीय टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान ने बबल थकान के बारे में विस्तार से बात की है और इस बारे में बताया कि यह कैसे मानसिक रूप से खिलाड़ियों पर भारी पड़ रहा है।

पंत की अनुपस्थिति में, रिद्धिमान साहा विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, केएस भरत सीरीज के लिए दूसरे कीपर के रूप में काम करेंगे। आंध्र प्रदेश के रहने वाले 28 वर्षीय भरत ने इस साल केवल आईपीएल में खेला है, जिसे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने साइन किया है।

वह इस साल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए पांच स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल थे। बाकी स्क़ॉड में हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल शामिल है, जो अपना रास्ता तलाश रहे हैं।

Related News