रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने मंगलवार को इंग्लैंड पर 10 विकेट से भारी जीत दर्ज कर आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। जसप्रीत बुमराह के छह विकेट लेने के बाद द मेन इन ब्लू ने थ्री लायंस को हराकर एकदिवसीय श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली।

इंग्लैंड पर अपनी जीत के दम पर द मेन इन ब्लू अब नवीनतम आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, क्योंकि उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

इस प्रकार, टीम इंडिया सभी प्रारूपों में शीर्ष तीन में स्थान पाने वाली दुनिया की एकमात्र टीम बन गई है।

भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया, 50 ओवर की प्रतियोगिता को केवल 18.4 ओवर में समाप्त कर दिया, क्योंकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 19/6 के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। बुमराह की विनाशकारी गेंदबाजी की बदौलत, जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड 25.2 ओवर में 110 रन पर आउट हो गई, इससे पहले रोहित शर्मा (नाबाद 76) और शिखर धवन (नाबाद 31) ने 18.4 ओवर में आसान रन बनाए।

बड़ी जीत के साथ भारत आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। खेल से पहले, भारत 105 अंकों के साथ चौथे स्थान पर था लेकिन जीत ने उन्हें 108 रेटिंग अंक तक पहुंचा दिया, जिससे पाकिस्तान 106 पर पीछे रह गया।

न्यूजीलैंड 126 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर कायम है जबकि इंग्लैंड 122 के साथ दूसरे स्थान पर है।

बुमराह के छह विकेटों ने इंग्लैंड को एकदिवसीय मैचों में भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर पर ला दिया। स्थायी कप्तान के रूप में नियुक्त होने के बाद से रोहित शर्मा का वनडे में नाबाद जोन जारी है, जिससे यह चार में से चार जीत हासिल कर चुके है।

Related News