टीम इंडिया के हाथ में एक बड़ी चुनौती है जब वह मंगलवार को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सभी महत्वपूर्ण सीरीज के निर्णायक मुकाबले में मैदान पर उतरेगी। ऐतिहासिक रूप से, मेन इन ब्लूज़ ने केप टाउन में कभी नहीं जीता है, न्यूलैंड्स में खेले गए पांच मैचों में, भारत ने 3 हारे हैं और 2 गेम ड्रा किए हैं।

सेंचुरियन में जीत के बाद विराट कोहली की टीम को तीसरे टेस्ट में भी इतिहास की किताबें फिर से लिखनी होंगी। कोहली की बात करें तो उनके पास दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के बल्लेबाजी रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।

विराट कोहली को राहुल द्रविड़ से आगे निकलने के लिए सिर्फ 14 रन बनाने की जरूरत है, जो कि रेनबो नेशन टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा स्कोरर हैं। द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर 11 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 624 रन बनाए जबकि कोहली इस समय 611 रन पर हैं।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उन्होंने 15 टेस्ट मैचों में 46.44 के प्रभावशाली औसत के साथ 1161 रन बनाए। सचिन के इस कारनामे में तीन शतक और दो अर्धशतक भी शामिल हैं.

टीम इंडिया ने देश में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। तीसरा टेस्ट, इसलिए, मेन इन ब्लू को एक बार और सभी के लिए चीजों को ठीक करने का मौका रहा है।

Related News