भारतीय क्रिकेट टीम द्विपक्षीय टी20 सीरीज में टी20 वर्ल्ड कप से पहले कड़ी परीक्षा से गुजर रही है. बता दे की, साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू हुई टी20 सीरीज का पहला मैच बुधवार (29 सितंबर) को खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 8 विकेट से जीत मिली. तिरुवनंतपुरम में हुए इस मैच में कम स्कोर का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन मुकाबला दिलचस्प रहा।

बता दे की, पिच बल्लेबाजी के लिए काफी कठिन थी इसलिए दक्षिण अफ्रीका केवल 106 रन ही बना सका। लेकिन, इस मुश्किल पिच पर भी टीम इंडिया के सुपरस्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का दबदबा रहा, उन्होंने अफ्रीकी गेंदबाजों को जमकर पीटा. सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में सिर्फ 33 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे। जब वह क्रीज पर मौजूद थे तो ऐसा लग रहा था जैसे वह किसी और पिच पर बल्लेबाजी कर रहे हों, क्योंकि बाकी बल्लेबाज इस पिच पर टिक भी नहीं पा रहे थे.

टीम इंडिया में जब से सूर्या की एंट्री हुई है तब से उनका बल्ला जमकर दौड रहा है. वह हर पारी में एक नया अंदाज लेकर आते हैं। टी20 क्रिकेट में अब तक सूर्या ने 32 मैचों में 976 रन बनाए हैं, उनके नाम 1 शतक और 8 अर्धशतक हैं। बता दे की, साल 2022 में सूर्या ने टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन भी बनाए। 2022 में सूर्यकुमार यादव ने 21 मैचों में 732 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 40 से ज्यादा रहा है. इसी साल उनके नाम 1 शतक और 5 अर्धशतक भी हैं.

यदि मुकाबले की बात करें तो इस मैच में टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अफ्रीका पर कहर बरपाया. दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम महज 9 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी, इस झटके से अफ्रीकी बल्लेबाज पूरे मैच में उबर नहीं पाए और पूरी टीम 20 ओवर में सिर्फ 106 रन ही बना सकी. भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट लिए, उनके अलावा हर्षल पटेल और दीपक चाहर ने 2-2 विकेट लिए। जवाब में टीम इंडिया ने 17वें ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया, भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भी 51 रनों की पारी खेली.

Related News