भारत पांच मैचों की T20I श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हालाँकि, खेल शुरू होने से पहले ही मेन इन ब्लू को एक बड़ा झटका लगा क्योंकि उनके कप्तान केएल राहुल चोट के कारण पूरी श्रृंखला से बाहर हो गए। अब उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम की अगुवाई करेंगे।


यहां तक ​​कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की विजेता टीम गुजरात टाइटंस (जीटी) के कप्तान हार्दिक पांड्या को भी उपकप्तान की जिम्मेदारी मिली है।

पंत, जो भारत के लिए अपनी कप्तानी की शुरुआत कर रहे हैं, को निश्चित रूप से स्टार जोड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुपस्थिति के बावजूद बहुत समर्थन मिलेगा – जिन्हें इस श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है।

मुकाबले की बात करें तो सीरीज से पहले भारत ने इस साल फरवरी में वेस्टइंडीज और श्रीलंका को 3-0 से शिकस्त दी थी।

लेकिन, जब प्रोटियाज की बात आती है, तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में कभी भी T20I श्रृंखला नहीं जीती है। उनकी पिछली दो सीरीज 2015 और 2019 में क्रमश: 2-0 (3) और 1-1 (3) में समाप्त हुई थीं।


चूंकि यह सीरीज 9 जून से शुरू होने वाली है, इसलिए यहां कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े और आंकड़े दिए गए हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने एक-दूसरे के खिलाफ 15 टी20 मैच खेले हैं। द मेन इन ब्लू ने नौ मौकों पर जीत हासिल की थी जबकि दक्षिण अफ्रीका ने छह बार जीत हासिल की थी।

घर में, दोनों चार मैचों में एक-दूसरे से भिड़े हैं, जिसमें मेजबान टीम को सिर्फ एक जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा है।

भारत के नाम 12 जीत हैं और उसे अफगानिस्तान और रोमानिया दोनों (12) से आगे निकलने और टी20ई में लगातार सबसे अधिक जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए एक जीत की जरूरत है।

भारत के घर में भी 40 जीत हैं और न्यूजीलैंड के घर में सबसे अधिक टी20ई जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए उसे सिर्फ एक जीत की जरूरत है।
यहां कुछ खिलाड़ी हैं जो कई रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं:

भारत के लिए

स्टैंड-इन कप्तान ऋषभ पंत को सभी प्रारूपों में 100 अधिकतम तक पहुंचने के लिए सिर्फ तीन छक्के लगाने की जरूरत है।
हार्दिक पांड्या के नाम पर 195 चौके हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 तक पहुंचने के लिए उन्हें पांच चौकों की आवश्यकता है। इतना ही नहीं, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अधिकतम 100 के लैंडमार्क तक पहुंचने से दो बड़े हिट भी दूर हैं।
स्पिनर अक्षर पटेल सभी प्रारूपों में 100 विकेट लेने से तीन विकेट दूर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए:

कगिसो रबाडा टी20ई में 50 विकेट पूरे करने से एक कदम दूर हैं।
विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक टी20ई में 50 कैच लेने से एक कैच दूर हैं।
Aiden Markram के नाम 45 चौके हैं और T20 अंतरराष्ट्रीय में 50 चौके तक पहुंचने से पांच चौके दूर हैं। इतना ही नहीं, उन्हें सभी प्रारूपों में 3500 रन बनाने के लिए 40 रनों की भी आवश्यकता है।
हेनरिक क्लासेन (449) को टी20ई में 500 रन बनाने के लिए 51 रन चाहिए, जबकि रस्सी वैन डेर डूसन (933) को 1000 टी20ई रन बनाने के लिए 67 रन चाहिए।
ड्वेन प्रीटोरियस 50 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भाग लेने से एक गेम दूर है।

Related News