रविवार (4 सितंबर) को एशिया कप 2022 सुपर 4 राउंड मैच 2 में भारत का सामना पाकिस्तान से होगा और एक बार फिर, करोड़ों अरबों लोगों की आँखे इस मैच को देखने के लिए टीवी स्क्रीन पर होगी।

भारत ने ग्रुप चरण में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर प्रतियोगिता का पहला दौर जीता, जबकि बाद में वापसी करने की कोशिश की जाएगी।

चार टीमें - भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और आधिकारिक मेजबान श्रीलंका अंतिम-चार चरण में पहुंच गई। भारत ग्रुप ए (ए 1) में टॉप पर है जबकि अफगानिस्तान ग्रुप बी (बी 2) में टॉप पर है। मेजबान (बी1) श्रीलंका ने गुरुवार को दुबई में बांग्लादेश को दो विकेट से हराकर सुपर 4 के लिए क्वालीफाई किया।

पाकिस्तान शुक्रवार को शारजाह में हांगकांग पर 155 रन की विशाल जीत के साथ अंतिम-चार चरण में प्रवेश करने वाली अंतिम टीम थी।

यहाँ एशिया कप 2022 में भारत बनाम पाकिस्तान से पांच खिलाडियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिनकी लड़ाई देखने कायक है।

1. विराट कोहली बनाम शादाब खान

पाकिस्तानी स्पिनर शादाब खान का सामना विराट कोहली से होगा और ये मैच का मुख्य आकर्षण होगा। चूंकि कोहली लेग स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं, इसलिए शादाब का सामना करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

2. बाबर आजम बनाम भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार, सीमित ओवरों के प्रारूप में अपनी शानदार स्विंग और गति के कारण सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। दूसरी ओर, बाबर आजम ने बल्ले से अपनी योग्यता साबित की है।

ICC T20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के अनुसार, बाबर आज़म अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ODI और ट्वेंटी-20 रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं, जबकि कुमार T20I गेंदबाजों में 10वें स्थान पर हैं।

3. अर्शदीप सिंह बनाम मोहम्मद रिजवान

अर्शदीप ने जुलाई में पदार्पण के बाद से छह T20I खेले हैं, जिसमें 6.33 की इकॉनमी रेट से नौ विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के खिलाफ उनकी भिड़ंत देखना दिलचस्प हो सकता है।

रिजवान ब शानदार फॉर्म में हैं, इसलिए 23 साल के इस तेज गेंदबाज के लिए यह एक सच्ची परीक्षा होगी। रिजवान के 56 टी20 मैचों में 1,662 रन हैं, जिनमें से 1,326 रन उन्होंने 2021 में बनाए। वह तीसरे सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाज भी हैं, जिनसे भारतीय गेंदबाज छुटकारा पाना चाहेंगे।

4. युजवेंद्र चहल बनाम आसिफ अली

2022 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सफल सत्र के बाद युजवेंद्र चहल भारत के पहले पसंद के फ्रंटलाइन स्पिनर बन गए हैं। लेग्गी राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के लिए 17 मैचों में 27 विकेट लेकर टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने चहल को इस समय उपलब्ध दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर का दर्जा दिया।

प्रशंसकों को पाकिस्तान के पावर-हिटर आसिफ अली के खिलाफ चहल की लड़ाई रोमांचक लग सकती है। अली गेंदबाजों का सामना कर सकते हैं और एक पारी के समापन के करीब मेन इन ग्रीन के लिए अहम साबित हो सकते हैं। उन्होंने इस साल केवल एक टी20 मैच खेला लेकिन पिछले साल उनका स्ट्राइक रेट 160 से ऊपर था। एशिया कप मैच में उनका सामना चहल से हो सकता है।

5. रोहित शर्मा बनाम हारिस रौफ

भारत के कप्तान रोहित शर्मा पिछले एक-एक दशक में वाइट बॉल के टॉप बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। वह कई बाउंड्रियां लगा सकते है। वह टूर्नामेंट के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने 132 T20I और लगभग 400 T20 खेल खेले हैं।

दूसरी ओर, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने हाल ही में सभी प्रारूपों में गेंद से प्रभावी प्रदर्शन किया है। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला में नीदरलैंड के खिलाफ लगातार तीन विकेट लिए और लय में आ रहे हैं।

Related News