भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज इस मैच का तीसरा दिन है. टॉम लैथम और विल यंग ने नाबाद 129 रनों की पारी की शुरुआत की. इस टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के लिए अच्छा रहा। इससे पहले भारत 111.1 ओवर में 345 रन पर ढेर हो गया था। टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 105 रन की शतकीय पारी खेली। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 52 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने हाफ टीम बनाई।

न्यूजीलैंड की पहली पारी

न्यूजीलैंड के लिए टॉम लैथम और विल यंग ने मजबूत शुरुआत की। दोनों ने दूसरे दिन के अंत तक भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका दिए बिना बल्लेबाजी की। दूसरे दिन की समाप्ति पर लैथम ने 4 चौकों की मदद से 50 और यंग ने 12 चौकों की मदद से 75 रन बनाए.

भारत की पहली पारी

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का 52 रन आकर्षण का केंद्र रहा। गिल ने पहले दिन पहले सत्र में न्यूजीलैंड पर आक्रमण किया। गिल ने पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने बोल्ड किया। गिल के सहयोगी मयंक अग्रवाल (13) सस्ते में लौटे। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा (26) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (35) ने रन जोड़े। इसके बाद श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने दूसरे दिन के पहले सत्र तक पारी का नेतृत्व किया। दोनों ने 121 रन की साझेदारी की।

श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में ही छाप छोड़ी और नाबाद शतक जड़ा। जडेजा ने 50 रन बनाए। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने जडेजा को जल्दी पीछे धकेल दिया। जडेजा ने 6 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद अय्यर ने रिद्धिमान साहा के साथ रन जोड़े। इसी सत्र में अय्यर ने जैमिसन की गेंद पर शतक जड़ा। श्रेयस डेब्यू में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय बन गए हैं। अगले दो ओवर में भारत ने साहा (1) को खो दिया। सऊदी ने उन्हें विकेट पर लपका। भारत के 300 रन बनाने के बाद श्रेयस ने वापसी की। सऊदी ने उन्हें 105 रन पर आउट कर दिया। श्रेयस ने 13 चौके और दो छक्के लगाए। श्रेयस के बाद अश्विन लंच तक किले के लिए लड़ते रहे। लंच के बाद स्पिनर एजाज पटेल ने अश्विन को बोल्ड किया। अश्विन ने 5 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। पटेल ने इशांत शर्मा को 345 रन पर भारत की पहली पारी का अंत किया। सऊदी, न्यूजीलैंड से 69 रन देकर 5 विकेट

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, अक्षर पटेल और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम, विल यंग, ​​केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, विल सोमरविले।

Related News