pc: tv9hindi

टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने आयरलैंड के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की, जिसमें सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। गेंदबाजों ने अपनी तेजतर्रार गेंदों से लय बनाई और फिर बल्लेबाजों ने चुनौतीपूर्ण पिच पर अपना दम दिखाया। कप्तान रोहित शर्मा का शुरुआती मैच में अर्धशतक भारत के लिए विशेष रूप से उत्साहजनक रहा, क्योंकि आईपीएल में उनका फॉर्म खराब रहा था। हालांकि, रिटायर्ड हर्ट होकर उनके वापस जाने से टीम इंडिया टेंशन में होगी लेकिन फिर भी, चोटिल होने से पहले, उन्होंने 5 बड़े छक्के लगाकर पवेलियन लौटकर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला।


रोहित शर्मा मुश्किल पिचों पर भी छक्के लगाने की अपनी क्षमता के लिए 'हिटमैन' के रूप में मशहूर हैं। न्यूयॉर्क के नैसो काउंटी स्टेडियम में 'ड्रॉप-इन' पिचों के इस्तेमाल ने बल्लेबाजों के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं, लेकिन रोहित आयरलैंड के खिलाफ सिर्फ 37 गेंदों पर शानदार 52 रन बनाने में सफल रहे। ऐसा करते हुए, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्के लगाकर एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाया, यह उपलब्धि उन्होंने सिर्फ 498 मैचों में हासिल की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वालों की सूची में क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 551 मैचों में 553 छक्के लगाए हैं।

सबसे ज़्यादा छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने के अलावा, रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ़ चार और महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल कीं। 52 रनों की अपनी शानदार पारी के साथ ही, उन्होंने सिर्फ़ 144 मैचों में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया। विराट कोहली और बाबर आज़म के बाद, रोहित अब यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे बल्लेबाज़ हैं। इसके अलावा, चोटिल होने से पहले, उन्होंने टी20 विश्व कप मैचों में 1000 रन पार किए और ICC व्हाइट-बॉल इवेंट्स में 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया। आयरलैंड द्वारा 98 रनों का लक्ष्य दिए जाने के बावजूद, भारत ने 8 विकेट रहते इसे आसानी से हासिल कर लिया। इसके अलावा, रोहित शर्मा ने अब कप्तान के तौर पर 300 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल कर ली हैं।

Related News