भारतीय कप्तान विराट कोहली एक शतक के लिए तरस गए हैं। पिछले साल, कोहली ने एक भी शतक बनाने का प्रबंधन नहीं किया। सदियों के बादशाह कहे जाने वाले कोहली अब खुद एक सदी से हताश हैं और उम्मीद है कि अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में कोहली और उनके प्रशंसकों का इंतजार खत्म हो सकता है। विराट कोहली ने पिछली बार कोलकाता के ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट प्रारूप में शतक बनाया था।

संयोगवश, वह मैच भी डे-नाइट टेस्ट मैच था और अब अहमदाबाद में खेला जाने वाला टेस्ट मैच भी गुलाबी गेंद से खेला जाना है। विराट कोहली अपने शतक के सूखे को खत्म करेंगे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कोहली के नाम 41 शतक हैं। वह इस संबंध में रिकी पोटिंग से पहले ही मेल खा चुके हैं। दोनों पहले संयुक्त हैं। अब कोहली के पास उनसे आगे निकलने का मौका है।

पोंटिंग ने 41 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने के लिए 324 मैच खेले। जबकि विराट ने 190 मैचों में 41 शतक बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कप्तान के रूप में 286 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 33 शतक बनाए हैं। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं। उन्होंने कप्तान के रूप में 93 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 20 शतक बनाए हैं। पिछली 10 पारियों में कोहली ने एक भी शतक नहीं लगाया है।

अब वह एक शतक के साथ पोंटिंग से आगे निकलना चाहेंगे। अगर टीम इंडिया यह तीसरा टेस्ट मैच जीत जाती है, तो विराट कोहली कप्तान बन जाएंगे, जिन्होंने घर में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीते हैं। वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। फिलहाल दोनों कप्तान के रूप में 21-21 से बराबरी पर हैं। इस सूची में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (13 टेस्ट जीत), सौरव गांगुली (10 टेस्ट जीत) और सुनील गावस्कर (7 टेस्ट जीत) भी शामिल हैं। इस मामले में, उनके पास मोतेरा में धोनी को पीछे छोड़ते हुए, देश का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का मौका होगा।

Related News