भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर चल रहे पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रचते हुए एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली ने मैच की पहली पारी में 49 रन की पारी खेली और स्टोक्स की गेंद पर रुट के हाथों कैच आउट होकर अर्धशतक लगाने से मात्र एक रन से चूक गए।

अपनी इस पारी के साथ विराट कोहली अंतराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज 18 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट कोहली के नाम अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 382 परियों में 18 हजार रन दर्ज है जो कि अभी तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज है। इस से पहले यह रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज था जिन्होंने 411 पारियों में 18 हजार रन पूरे किये थे। इसके अलावा विराट 400 से कम पारियों में 18 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाडी भी बन गए है।

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय मैचों में 18 हजार रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाडी है। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का नाम इस लिस्ट में शामिल है।

इसके अलावा सीरीज में बल्ले से कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं करने वाले लोकेश राहुल ने भी एक रिकॉर्ड बनाया। केएल राहुल इस सीरीज में अभी तक 13 कैच ले चुके है जो कि इंग्लैंड में किसी भी फील्डर द्वारा लिए सबसे ज्यादा है। साथ ही राहुल ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने के राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

Related News