भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच कल केनिंगटन ओवल, लंदन में शुरू हुआ। इंग्लैंड की टीम 3 मैच जीतकर पहले ही यह सीरीज अपने नाम कर चुकी है वहीं भारतीय टीम इस मैच में सम्मान बचाने के इरादे से उतरी है। जैसे ही दोनों कप्तान विराट कोहली और जोए रुट टॉस के लिए मैदान में उतरे, विराट कोहली ने लगातार पांचवी बार हेड कॉल किया और हर बार की तरह इस बार भी विराट टॉस हार गए।

इसी के साथ इंग्लैंड के जोए रुट पिछले 19 सालों में पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीतने वाले पहले कप्तान बन गए है। इस से पहले आखिरी बार 1998-99 की एशेज सीरीज में मार्क टेलर ने हर मैच में टॉस जीता था। वहीं भारत के खिलाफ आखिरी बार 1982-83 में क्लाइव लॉयड ने पांच टेस्ट मैच की सीरीज में सभी टॉस जीते थे।

वहीं इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। विराट कोहली लाला अमरनाथ और कपिल देव के बाद एक सीरीज में पांच टॉस हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए है। अमरनाथ और कपिल देव दोनों ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांच मैच की टेस्ट सीरीज में सभी टॉस हारे थे। वहीं अगर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में हर मैच में टॉस जीतने की बात करें तो यह रिकॉर्ड टाइगर पटौदी के नाम दर्ज है जिन्होंने 1963-64 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सभी टॉस जीते थे।

Related News