भारत ने रविवार रात दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। भारतीय बल्लेबाज गुवाहाटी में अपनी फॉर्म में थे और पूरे पार्क में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी इकाई की धुनाई कर दी। कप्तान रोहित शर्मा हों, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव या विराट कोहली, पूरे शीर्ष क्रम ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को 20 ओवरों में 237/3 पर ले गया।

कोहली, दुर्भाग्य से, अपना अर्धशतक बनाने से चूक गए और 49 रन बनाकर नाबाद रहे। अंतिम ओवर में, दिनेश कार्तिक, जो स्ट्राइक पर थे, ने विराट कोहली से स्ट्राइक बदलने के लिए संपर्क किया और उन्हें अपना अर्धशतक पूरा करने का मौका दिया। लेकिन कोहली ने मना कर दिया और कार्तिक को पारी खत्म करने को कहा। स्टार बल्लेबाज के निस्वार्थ भाव के वीडियो ने दिल जीत लिया है।

देखें वीडियो

आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक ने दूसरी गेंद पर कगिसो रबाडा की गेंद पर चौका लगाया। इसके बाद उन्होंने लगातार दो छक्के लगाने से पहले दो धीमी गेंदों पर चूक की, और एक बार फिर खुद को फिनिशर के रूप में साबित किया। इसके बाद उन्होंने बाई पर सिंगल लेकर ओवर खत्म किया। कोहली 28 बॉल पर 49 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि कार्तिक 7 बॉल पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोहली के लिए, दाएं हाथ का बल्लेबाज भले ही अर्धशतक बनाने में कामयाब न हो, लेकिन उन्होंने एक और रिकॉर्ड तोड़ा। पूर्व कप्तान टी20 क्रिकेट में 11,000 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बने।

कोहली अब टी20 क्रिकेट में 354 मैचों में 11,030 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। उनसे आगे सिर्फ क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड और शोएब मलिक हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए, वे कुछ शुरुआती ठोकरों के बावजूद 200 से अधिक तक पहुंचने में सफल रहे। क्विंटन डी कॉक और डेविड मिलर की 174 रनों की साझेदारी ने प्रोटियाज को 221/3 पर निर्देशित किया, लेकिन मेहमान 16 रनों से लक्ष्य से कम हो गए।

इस जीत ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की टोपी में एक और उपलब्धि जोड़ दी है। वह एक T20I घरेलू श्रृंखला में प्रोटियाज को हराने वाले पहले भारतीय कप्तान बने।

दोनों टीमें 4 अक्टूबर को इंदौर में तीसरे और अंतिम टी20 मैच के लिए भिड़ेंगी। इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी टी20 सीरीज होगी।

Related News