इस साल आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान करने वाले रिषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में डेब्यू करने वाले रिषभ पंत हालाँकि पहले दो मैचों में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से वह कारनामा कर दिखाया जो खुद महेंद्र सिंह धोनी भी ना कर सके।

आख़िरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रिषभ पंत ने 146 गेंदों पर 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 114 रनों ताबड़तोड़ पारी खेली। हालाँकि वे एक और शतकवीर केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को जीत नहीं दिला सके लेकिन इसके बावजूद पंत ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया। इस शतक के साथ पंत SENA देश (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया) में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है।

इस से पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में लॉर्ड्स टेस्ट की चौथी पारी में 76 रन बनाये थे। इसके अलावा रिषभ ने इंग्लैंड में किसी भी विकेटकीपर द्वारा किसी भी टेस्ट पारी में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। रिषभ ने इस मैच में छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और इसी के साथ वे टेस्ट मैच में छक्के के साथ शतक पूरा करने वाले चौथे भारतीय खिलाडी बन गए है।

Related News