भारतीय कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला 3-1 से जीतने के बाद बहुत खुश दिखे। मैच जीतने के बाद, उन्होंने टीम इंडिया और युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत की प्रशंसा की। उन्होंने अहमदाबाद में आखिरी टेस्ट में पंत के शतक की तारीफ की। रवि शास्त्री ने कहा कि यह शतक घरेलू धरती पर नंबर छह बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बेहतरीन जवाबी पारी थी। पंत ने अहमदाबाद टेस्ट में 118 गेंदों का सामना किया और 101 रन बनाए। इसके कारण, भारत मुश्किल हालात से निकलकर पहली पारी में बढ़त लेने में सफल रहा। फिर यह लीड निर्णायक साबित हुई। भारत ने एक पारी और 25 रन से टेस्ट जीतकर श्रृंखला 3-1 से जीत ली।

पंत की प्रशंसा करते हुए शास्त्री ने कहा कि इस विकेटकीपर बल्लेबाज की मेहनत अब अपना रंग दिखाने लगी है। उन्होंने कहा, “उन्होंने पिछले तीन-चार महीनों में कड़ी मेहनत की है और परिणाम उनके सामने हैं। अब तक मैंने घर पर भारतीय बल्लेबाजी देखी है, खासकर छठे नंबर पर, जब गेंद टर्न ले रही होती है, तो मैंने जो पारी देखी है, कल की पारी सबसे अच्छा काउंटर अटैक थी। हम उसके लिए सख्त थे। कुछ भी पता लगाना आसान नहीं है और उन्हें बताया जाता है कि उन्हें खेल के प्रति अधिक सम्मान रखना होगा। उसे अपने विकेटकीपिंग में कुछ वजन कम करना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी। हमें पता था कि उनमें प्रतिभा है। वह एक सच्चे मैच विजेता हैं और उन्होंने ऐसा किया। '


शास्त्री ने कहा कि रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करते हुए, उन्हें अपनी बल्लेबाजी में सामंजस्य बिठाना पड़ा। उन्होंने कहा, "यह दो चरणों वाली पारी थी।" उन्होंने रोहित के साथ उनकी प्रकृति (जो आसान नहीं है) के खिलाफ एक साझेदारी बनाई। उन्होंने ऐसा केवल 50 रन बनाने के बाद किया। उनकी कीपिंग बेहतरीन थी।

दिल्ली के लिए अंडर -19 क्रिकेट, आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत टीम इंडिया में आए। लेकिन शुरू में वह अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर सके। इस वजह से उनकी काफी आलोचना हुई थी। उनके रखने में भी महत्वपूर्ण कमियाँ थीं। साथ ही बल्लेबाजी औसत थी। हालांकि, उन्होंने 2018-19 में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खुद को साबित किया। लेकिन अभी के लिए, उनका मोड़ ऑस्ट्रेलिया का हालिया दौरा रहा है। जहां उन्होंने लगातार दो टेस्ट में बड़ी पारियां खेलकर टीम को सीरीज जीतने में मदद की।

Related News