भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड व न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-4 यानी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। वर्ल्ड का पहला सेमीफाइनल मैच 9 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा जबकि भारत का सामना 10 नंवबर को इंग्लैंड के साथ होगा। इन मुकाबलों में जीत दर्ज करने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी जो 13 नवंबर को खेला जाएगा।

पहले समझते हैं क्या है इस बार सेमीफाइनल और फाइनल के नियम

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है और बारिश होने की स्थिति में तय दिन को खेल नहीं हो पाया तो उसे रिजर्व डे में खेला जाएगा। इस बार सेमीफाइनल और फाइनल में मैच में डकवर्थ-लुईस नियम का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब दोनों टीमों ने कम से कम 10-10 ओवर खेले हों जबकि पहले ऐसा 5-5 ओवर के खेल के बाद किया जाता था। वहीं अगर खेल में बारिश हो गई और कुछ ओवर्स के खेल हो चुके हैं, लेकिन उस दिन मैच पूरा नहीं किया जा सका तो रिजर्व डे में उसके बाद का खेल होगा। यही नहीं अगर ऐसा होता है कि बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे दोनों दिन खेल नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में अपने ग्रुप में टाप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा।


क्या होगा अगर भारत-इंग्लैंड मैच बारिश की वजह से नहीं खेला गया

भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को एडिलेड में भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से मैच खेला जाएगा। अगर दोनों देशों के बीच ये मैच बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे को भी नहीं खेला जाता है तो उस स्थिति में भारत को विजेता घोषित कर दिया जाएगा और वो फाइनल में पहुंच जाएगा। भारतीय टीम सुपर 12 मुकाबलों में कुल 8 अंक के साथ ग्रुप 2 में टाप पर थी तो वहीं इंग्लैंड की टीम 7 अंक के साथ ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रही थी। ऐसे में बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है तो आइसीसी के नियम के मुताबिक भारत को अपने ग्रुप में टाप पर होने की वजह से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Related News