भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट में निर्णायक जीत हासिल करते हुए 4-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। रोहित शर्मा के नेतृत्व में, प्रमुख घरेलू टीम ने एक पारी और 64 रनों से जीत हासिल कर मेहमानों को करारा झटका दिया।


श्रृंखला का समापन केवल तीन दिनों में संपन्न हुआ, जिसमें भारत ने बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम पर अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित की। दोनों पारियों में इंग्लैंड का बल्लेबाजी प्रदर्शन फीका रहा, जिससे भारत केवल एक बार बल्लेबाजी कर सका और विजयी हुआ।

रोहित शर्मा और शुबमन गिल के शतकों के साथ-साथ आर अश्विन और कुलदीप यादव की स्पिन-गेंदबाजी मास्टरक्लास ने सुनिश्चित किया कि भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड की सांत्वना जीत की उम्मीदों को कुचल दिया।

अपने 100वें टेस्ट मैच में आर अश्विन ने 5 विकेट लिए, जबकि चोटिल रोहित शर्मा की जगह लेते हुए जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया। इसके चलते भारत ने इंग्लैंड को अंतिम पारी में 197 रन पर आउट कर दिया। इंग्लैंड 5वें टेस्ट की दोनों पारियों में 60 ओवर तक टिकने में विफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप पहली बार श्रृंखला तीसरे दिन समाप्त हुई।

इंग्लैंड के संघर्षों के बावजूद, जो रूट एक बार फिर अकेले योद्धा के रूप में सामने आए, और पारंपरिक दृष्टिकोण के साथ भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों की रन बनाने की क्षमता का प्रदर्शन किया।

Related News