अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम भारतीय क्रिकेट की अनगिनत यादों को समेटे हुए है। सुनील गावस्कर से लेकर सचिन तेंदुलकर तक, कई दिग्गज क्रिकेटरों ने यहां करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच आज (24 फरवरी) से इसी मैदान पर खेला जाना है। यह डे-नाइट टेस्ट मैच भारतीय क्रिकेटरों इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली से लेकर जसप्रीत बुमराह के लिए यादगार हो सकता है।

आइए जानते हैं कि ये खिलाड़ी अपने करियर में किस खास जगह पर खड़े हैं। कप्तान के रूप में विराट कोहली के लिए यह मैच महत्वपूर्ण है। भारत ने उनकी कप्तानी में घर पर 30 में से 21 टेस्ट जीते हैं। कोहली वर्तमान में घर पर सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। जैसे ही वह एक और टेस्ट जीतते हैं, कोहली इस मामले में धोनी से आगे निकल जाएंगे और भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।

अगर ईशांत शर्मा को तीसरे टेस्ट में मौका मिलता है, तो वह 100 टेस्ट खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे। उन्होंने अब तक 99 टेस्ट खेले हैं और 302 विकेट लिए हैं। कपिल देव एक मात्र भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेले हैं। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए भी यह टेस्ट महत्वपूर्ण है। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 394 विकेट लिए हैं। अगर वह मोटेरा टेस्ट में 6 विकेट लेते हैं, तो वह 400 विकेट का आंकड़ा छू लेंगे।

भारतीय गेंदबाजों में, केवल अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह ने 400 टेस्ट विकेट लिए हैं। जसप्रीत बुमराह जनवरी 2016 से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए अब तक 135 मैच (67 वनडे, 50 टी 20 और 18 टेस्ट) खेले हैं। इसके बावजूद, उन्हें अपने घरेलू मैदान मोतेरा में आज तक खेलने का मौका नहीं मिला है। बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में यह मौका मिल सकता है।

Related News