जिनेवा: ओलंपिक ब्रांड और उसके मार्गदर्शक सिद्धांतों को जीवंत करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को अपनी पहली दृश्य पहचान का खुलासा किया।

आईओसी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि इस नई दृश्य प्रणाली को ओलंपिक ब्रांड के प्रमुख सिद्धांतों का समर्थन करने और सभी आईओसी प्लेटफार्मों, संचार और प्रकाशनों में एकरूपता, मान्यता और प्रभाव में सुधार करने के लिए विकसित किया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "आईओसी ने सभी माध्यमों और चैनलों में उपयोग के लिए एक पूर्ण मौलिक ब्रांड विकसित करने की आवश्यकता को पहचाना।"

2024 में पेरिस में ओलंपिक खेलों तक, व्यापक ब्रांड परिनियोजन समाप्त होने का अनुमान है।
पांच ओलंपिक रिंग, जो 1913 में पियरे डी कौबर्टिन द्वारा बनाई गई थीं और आधुनिक ओलंपिक का प्रतिनिधित्व करती हैं, प्रसिद्ध हैं। हालांकि, सबसे हालिया विकास का उद्देश्य खेल की विरासत को इक्कीसवीं सदी में ले जाना है।

आईओसी में ब्रांड प्रबंधन के प्रमुख मे गुएराउई ने कहा कि "विकास ब्रांड" "ओलंपिक रंगों, प्रेरणादायक कल्पना और दर्जी टाइपोग्राफी के आधार पर एक जीवंत विस्तारित पैलेट के माध्यम से ओलंपिक ब्रांड की पहचान को आगे बढ़ाता है।" यह ब्रांड सिद्धांतों को भावनात्मक रूप से व्यक्त करने के लिए एक नई डिजाइन प्रणाली का उपयोग करने के बारे में है। नई डिजाइन प्रणाली को कनाडा की एजेंसी हल्स एंड ड्यूरेल ने दुनिया भर के कलाकारों, टाइपोग्राफरों और डिजाइनरों के एक समूह के सहयोग से विकसित किया था। इसमें तीन अद्वितीय टाइपफेस, कई ग्राफिक तत्व, 17 चित्र और पहचान को लागू करने के लिए निर्देशों का एक सेट शामिल है।

आईओसी की घोषणा के अनुसार, हर घटक, प्रकाशनों में उपयोग के लिए, डिजिटल, पर्यावरण डिजाइन, और बहुत कुछ, ओलंपिक ब्रांड के आशावादी, सार्वभौमिक, समावेशी, जीवंत और आगे की सोच वाली विशेषताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए बनाया गया है।

Related News