टीम इंडिया जब-जब एडिलेड में खेलती है तो मैच यादगार बन जाता है। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने न केवल रोमांचक जीत हासिल की बल्कि मैच में कई रिकॉर्ड भी बना डाले। आइए हम आपको बताते है बांग्लादेश के खिलाफ मैच में बने कुछ बड़े रिकॉर्डस।

1.एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड
बांग्लादेश के खिलाफ जीत, टीम इंडिया की किसी एक विरोधी टीम के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक जीत है। टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ यह लगातार 8वीं जीत थी।


2.T20 World Cup में सर्वाधिक जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन का भी हिस्सा थे और अब 15 साल बाद भी वह टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं। टी20 वर्ल्ड कप में बतौर खिलाड़ी सर्वाधित जीत दर्ज करने के मामले में वह नंबर वन बन गए हैं।

3.विराट बने टी20 वर्ल्ड कप के सरताज
बांग्लादेश के खिलाफ 64 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली ने इस मैच में श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दया। अब टी20 वर्ल्ड कप में वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट के नाम अब 23 पारियों में 1,065 रन है। जयवर्धने 1,016 रन के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

4.सचिन से आगे निकले विराट
इस मैच में विराट कोहली ने एक और कारनामा किया और वह ऑस्ट्रेलिया में रन बनाने के मामले सचिन तेंदुलकर से आगे निकल गए। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए 57 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 68 पारियों में 56.44 की औसत से 3,350 रन बनाए। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया में 67 मैचों में 42 से अधिक की औसत से 7 शतक और 17 अर्धशतक के साथ 3,300 रन बनाए थे।

5.सूर्या ने तोड़ा धौनी का रिकॉर्ड
सूर्यकुमार यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंद पर 30 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ ही उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है। सूर्या टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में भारत के लिए नंबर चार या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

Related News