बॉक्सिंग डे टेस्ट: अजिंक्य रहाणे इन दोनों खिलाड़ियों की जीत का श्रेय, उनकी प्रशंसा को देते हैं। मैच के चौथे दिन, मंगलवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में कुल 200 रन बने और भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला, फिर उसने 2 विकेट खोकर 15.5 ओवर में लक्ष्य पूरा कर लिया। भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल ने नाबाद 35 और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 27 रनों की पारी खेली। भारत ने मयंक अग्रवाल (5) और चेतेश्वर पुजारा (3) के विकेट खो दिए। गिल ने 36 गेंदों में 7 चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेंदों में 3 चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से हराकर सीरीज़ में बढ़त बनाई लेकिन अब भारत ने उस दूरी से जीत हासिल कर लिया है और स्कोर बराबर कर लिया है।

मैच के बाद, कैरियर के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल की प्रशंसा की। रहाणे ने कहा, "मुझे सभी खिलाड़ियों पर गर्व है।" वस्तुतः सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। मैं पहली जीत मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल को देना चाहता हूं। एडिलेड राज्य में हार के बाद वह जिस तरह से खेल में दिखाई दिया, वह सराहनीय है। उमेश यादव चोट के कारण दूसरी पारी में नहीं खेल सके। सही रवैये के साथ खेलना जरूरी था। पंत गेंदबाज के साथ उतरने की रणनीति सफल रही। जडेजा ने उम्मीद के मुताबिक ऑलराउंडर के रूप में प्रदर्शन किया। शुभम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। हम यह जानते थे, उन्होंने अपने खेल को एक नई ऊंचाई दी है। उन्होंने जबरदस्त आत्म-नियंत्रण दिखाया है।


अपना पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में पांच विकेट झटके। वह 7 साल में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने। मैच में शुभमन गिल के साथ डेब्यू करते हुए सिराज ने दोनों पारियों में कुल 36.3 ओवर फेंके और 5 विकेट झटके। इसमें दोनों पारियों में कैमरन ग्रीन का विकेट भी शामिल है। सिराज ने पहली पारी में मारनस लाबुशेन का विकेट भी लिया। दूसरी पारी में सिराज ने ग्रीन के अलावा ट्रेविद हेड नाथन लियोन का विकेट लिया।

सिराज से पहले, मोहम्मद शमी ने 2013 में भारत के लिए अपने पहले मैच में 5 विकेट तेजी से हासिल किए थे। शमी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में 9 विकेट लिए थे। जानने वाली बात यह है कि मोहम्मद शमीना की चोट के कारण सिराज को इस मैच में मौका मिला। इससे पहले, रविचंद्रन अश्विन, जिन्होंने 2011 में अपनी शुरुआत की थी, ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 विकेट लिए थे।

Related News