हर व्यक्ति बड़ा होकर अमीर बनने के सपने देखता है और इस वजह से लोग बचपन से ही अपने बच्चों के लिए करियर की योजना बनाने में लग जाते है। लेकिन अगर बच्चों की बात करें तो अपने करियर के बारे में सोचते समय उनके मन में क्रिकेटर बनने का ख्याल जरूर आता है। लेकिन आपको बता दें कि क्रिकेटर बनना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप भी खुद क्रिकेटर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको भी ये सब काम करने होंगे जो कि लगभग सभी बड़े क्रिकेटर्स ने किये है।

अगर आप क्रिकेट के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको बचपन से ही इस खेल पर ध्यान देना होगा। सचिन जैसे कई महान खिलाडी अपने बचपन से ही क्रिकेट खेलते आये है। इसके आप स्कूल में होने वाले टूर्नामेंट्स में हिस्सा ले सकते है। बड़ा क्रिकेटर बनने के लिये केवल स्कूल स्तर पर क्रिकेट खेलना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको स्कुल के अलावा बाहरी टूर्नामेंटों में भी खेलना होगा ताकि आपके प्रदर्शन में सुधार हो सके।

क्रिकेटर बनने के लिए क्रिकेट अकेडमी ज्वाइन करना भी उतना ही जरूरी होता है क्योंकि वहां पर कोच आपके अंदर छिपी हुई योग्यता को बाहर लाने का काम करते है और इस खेल के गुर बारीकी से सिखाते है। अगर आप क्रिकेट सीखने के लिए अकेडमी ज्वाइन करते है तो इस फील्ड में आपके आगे बढ़ने की सम्भावना और भी प्रबल हो जाती है।

अगर आप क्रिकेट खेलना सीख रहे है तो एक बात का ध्यान रखें कि इस फील्ड में सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती है इसलिए जल्दी हार मानने के बजाय धैर्य के साथ अपने खेल पर ध्यान दें और इसमें लगातार सुधार करें। आप जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय टीम में खेलकर सीनियर टीम में पहुँच सकते है और क्रिकेटर बनने के अपना सपना पूरा कर सकते है।

Related News