पहली बार खेली जा रही टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18-22 जून को साउथम्पटन में खेला जाएगा, इस मैच के लिए 23 जून का दिन रिजर्व रखा गया है।

न्यूजीलैंड की टीम इस मैच से पहले इंग्लैंड पहुंच चुकी है, जबकि भारतीय टीम भी जल्दी ही इंग्लैंड रवाना होगी, न्यूजीलैंड की टीम को टेस्ट चैंपियनशिप से पहले मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज खेलनी है, दुनियाभर में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंचकर पहले 8 दिन क्वॉरंटीन में बिताएगी।


अब इस मैच को लेकर फैन्स के मन में एक प्रश्न साफ आ रहा है कि अगर यह मैच टाई या ड्रॉ हो जाता है तो तब इस टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता कौन होगा, इसके अलावा इस चैंपियनशिप के लिए जो 23 जून की तारीख रिजर्व रखी गई है क्या पहले 5 दिन का खेल सुचारू ढंग से पूरा होने के बाद भी उस दिन खेल होगा।

इससे पहले साल 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भी टाई हुआ था, जिसके बाद सुपर ओवर भी टाई हो गया और फिर मैच में अधिक बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया, तो क्या टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भी ऐसे नियम हैं.?

बता दें इस टेस्ट मैच का छठा दिन इसलिए रिजर्व रखा गया है क्योंकि एक टेस्ट मैच के लिए 30 घंटे का खेल निर्धारित होता है.,अगर किसी कारण जैसे बारिश या खराब रोशनी की वजह से यह मैच निर्धारित पहले 5 दिन में अपने अंजाम तक नहीं पहुंचता है तो तब ही रिजर्व डे का इस्तेमाल खेल के लिए होगा, अगर पहले 5 दिन पर्याप्त खेल होने के बाद भी दोनों टीमें इसे ड्रॉ या टाई करती हैं तो यह मैच ड्रॉ पर समाप्त मान लिया जाएगा।

Related News