आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के लिए अंक प्रणाली की घोषणा की है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अगले महीने इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होगी। जीत के लिए टीम को 12 अंक मिलेंगे। तो अगर मैच ड्रा हो जाता है तो आपको चार अंक मिलेंगे और अगर यह बराबरी पर है तो आपको छह अंक मिलेंगे। इससे पहले पिछले संस्करण में सीरीज के आधार पर टीमों को अंक दिए गए थे। प्रत्येक श्रृंखला जीत के साथ 120 अंक थे और उसी के आधार पर मैच अंक आवंटित किए गए थे।

ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ एलार्डिस ने कहा कि अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिए बदलाव किए गए थे। आईसीसी का मानना ​​है कि ये बदलाव पिछले संस्करण के बाद से किए गए हैं। "हमें पुरानी बिंदु प्रणाली पर कुछ प्रतिक्रिया मिली है जिसे थोड़ा सरल बनाने की आवश्यकता है," उन्होंने कहा। क्रिकेट समिति ने माना कि प्रत्येक मैच के लिए एक अंक प्रणाली होनी चाहिए। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि सीरीज के हर मैच के लिए डब्ल्यूटीसी समान होगा। इसलिए पुराने सिस्टम में सीरीज में दो से पांच मैच होते थे।

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण कई सीरीज पूरी नहीं हो सकीं. इस वजह से हमें पॉइंट सिस्टम में बदलाव करना पड़ा। हमने उपलब्ध अंक प्रणाली का औसत निकाला। इससे हमें फाइनलिस्ट तय करने में मदद मिली। इस तरह हम समय पर चैंपियनशिप खत्म करने में सफल रहे।

इसमें भारत-इंग्लैंड सीरीज के साथ-साथ इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया अगले साल भारत के दौरे पर चार टेस्ट खेलेगा। यह चार मैचों की इकलौती सीरीज होगी। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण में नौ टीमें पहले की तरह छह सीरीज खेलेंगी। यह 3 होम और 3 अवे लेवल पर खेला जाएगा। कट ऑफ डेट 31 मार्च 2023 होगी।

Related News