भारत में, क्रिकेट को एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है, जिसमें आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) सबसे लोकप्रिय आयोजनों में से एक है। खेल देखने के लिए देश भर के क्रिकेट प्रशंसक सिंगल स्क्रीन के सामने इकट्ठा होते हैं। कई भारतीय क्रिकेटरों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी भारतीय दर्शकों से समान स्तर की प्रशंसा हासिल की है।

उदाहरण के लिए, शेन वार्न ने आईपीएल के पहले चार सत्रों के लिए राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी और कोचिंग की। महान ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न, जिन्हें टीम के कप्तान और कोच के रूप में चुना गया था, आईपीएल के शुरुआती सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के उत्कृष्ट प्रदर्शन का प्रमुख कारण थे।

शेन वार्न ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद रॉयल्स टीम में प्रवेश किया, और उन्हें नीलामी में किसी भी सेवानिवृत्त खिलाड़ी में से सबसे ऊँची बोली मिली। शेन वॉर्न की राजस्थान रॉयल्स ने पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई। टीम, जिसे सीज़न से पहले अंडरअचीवर्स माना जाता था, ने पहली आईपीएल चैंपियनशिप जीती। यह सब शेन के मार्गदर्शन के कारण प्राप्त किया जा सका था।


शेन वार्न ने दूसरा सबसे अधिक विकेट लिया, जो उनके साथी सोहेल तनवीर से तीन कम थे, जिन्हें पर्पल कैप से सम्मानित किया गया था। 2011 में, 41 वर्षीय प्रेरक खिलाड़ी ने टीम से इस्तीफा दे दिया, लेकिन 2008 में उद्घाटन आईपीएल ट्रॉफी के लिए अंडरडॉग टीम का नेतृत्व करने के बाद एक सलाहकार की स्थिति में फ्रैंचाइज़ी के साथ रहने का वादा किया। क्रिकेटर ने ट्विटर पर आईपीएल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। .

टीम से बाहर होने को लेकर कई विवादों के बावजूद, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह एक ट्वीट में सेवानिवृत्त हो रहे थे, उन्होंने अपने प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और यहां तक ​​कि अगले साल एक मेंटर के रूप में लौटने का संकेत दिया। उन्होंने ट्वीट किया था, "यह मेरा आईपीएल खेलने का आखिरी साल है। क्या मैं अपने साथियों को आपके समर्थन के लिए धन्यवाद कह सकता हूं - आप लोगों ने इसे खेलना मजेदार और मनोरंजक बना दिया है …… मैं आईपीएल को याद करूंगा लेकिन पिछले चार सत्रों से यह मजेदार रहा है। यह पेशेवर क्रिकेट के मेरे पिछले चार मैचों में 100 प्रतिशत है..मैं चाहता हूं कि आरआर [राजस्थान रॉयल्स] उच्च स्तर पर जाए। हमें चार में से तीन नहीं तो कम से कम दो जीतना चाहिए ।"

Related News