भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ आज से चेन्नई में शुरू हो रही है। सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड टेस्ट कप्तान जो रूट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि अपने टेस्ट करियर में, जो रूट ने एक विशेष रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यह उनके करियर का 100 वां मैच है। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड के लिए अपना पहला टेस्ट खेला और भारतीय सरजमीं पर अपने करियर के 50 टेस्ट भी खेले। इसके साथ जो रूट ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड कायम किया है।

जो रूट ने भारतीय सरजमीं पर अपने करियर का 100 वां टेस्ट मैच भी खेला है। उन्होंने 2012 में नागपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। और आज वह चेन्नई में अपना 100 वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। जो रूट 100 टेस्ट खेलने वाले 15 वें इंग्लिश क्रिकेटर बने।

इसके अलावा, रूट ने एक और रिकॉर्ड बनाया। रूट अब एक एकल विदेशी देश में पहले खिलाड़ी और 100 वें टेस्ट खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए। कपिल देव और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान कार्ल हूपर ने रूट से पहले यह कारनामा किया था। कपिल देव ने पाकिस्तान में अपने करियर का पहला और 100 वां टेस्ट खेला। कार्ल हूपर ने भारत में अपने करियर का पहला और 100 वां टेस्ट खेला।

रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 8249 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 49 अर्द्धशतक शामिल हैं। वह इंग्लैंड के लिए टेस्ट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। मार्ग से आगे एलिस्टेयर कुक (12472 रन), ग्राहम गूच (8900 रन) और एलेक स्टीवर्ट (8463 रन) हैं।

Related News