pc: tv9hindi

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को एक बार फिर एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष चुना गया है। माना जा रहा है कि जय शाह इस साल होने वाले आईसीसी अध्यक्ष चुनाव की दौड़ में भी सबसे आगे हैं। जय शाह पिछले तीन साल से बीसीसीआई सचिव के पद पर कार्यरत हैं, इस दौरान उनके नेतृत्व में कई बदलाव देखने को मिले हैं।

हालाँकि, यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि जय शाह को बीसीसीआई से वेतन नहीं मिलता है। दरअसल, बीसीसीआई के किसी भी अधिकारी को मासिक या वार्षिक वेतन नहीं मिलता है। हालाँकि, बोर्ड के अधिकारी विभिन्न सुविधाओं का आनंद लेते हैं, जिनमें बैठकों में भाग लेने के लिए भत्ते, यात्रा व्यय और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

अधिकारियों को कितना मिलता है?

अक्टूबर 2022 में बीसीसीआई की बैठक के बाद अधिकारियों के भत्ते बढ़ाने का फैसला लिया गया था। बोर्ड के अधिकारियों को देश के भीतर बैठकों में भाग लेने के लिए प्रति दिन 40,000 रुपये का भत्ता मिलता है, जबकि विदेश में बैठकों के लिए अधिकारियों को लगभग 80,000 रुपये प्रति दिन मिलते हैं।

इसके अलावा, चाहे भारत में हो या विदेश में, प्रत्येक अधिकारी बोर्ड द्वारा प्रदान की जाने वाली यात्रा के लिए बिजनेस क्लास टिकट का हकदार है। ये सुविधाएं बीसीसीआई के अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष सहित अन्य शीर्ष अधिकारियों को उपलब्ध हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि बीसीसीआई के अधिकारी अन्य बोर्डों में भी पदों पर हैं, जैसे जय शाह बीसीसीआई सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष दोनों हैं, और उन्हें उन क्षमताओं में भाग लेने वाली बैठकों के आधार पर भत्ते भी मिलते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News