टीम इंडिया को मंगलवार को दुबई में श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2022 सुपर 4 मुकाबले में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। एशिया कप 2022 के फाइनल में भारत की क्वालीफाई करने की संभावना अब अन्य टीमों पर निर्भर करती है। रोहित शर्मा और टीम इंडिया को अब दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा, क्योंकि उनकी किस्मत अब उनके हाथ में नहीं है।

अपने नेट रन रेट (NRR) को जितना संभव हो सके बढ़ाने के लिए भारत अपने अगले गेम में अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराने की उम्मीद कर सकता है। हालाँकि, सबसे पहले, उन्हें यह भी उम्मीद करनी चाहिए कि श्रीलंका अपने अगले मैच में पाकिस्तान को हरा दे।

भारत को इससे पहले पाकिस्तान के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जिसने श्रीलंका के खिलाफ उनके संघर्ष को नॉकआउट मैच बना दिया था। चूंकि मेन इन ब्लू को एक और हार का सामना करना पड़ा, वे अब एशिया कप 2022 से बाहर होने के कगार पर हैं।

ये हैं एशिया कप 2022 के बचे हुए मैच:
पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान दुबई में 7 सितंबर, बुधवार को

भारत बनाम अफगानिस्तान दुबई में 8 सितंबर, गुरुवार को

श्रीलंका बनाम पाकिस्तान 9 सितंबर, शुक्रवार को दुबई में

फाइनल 11 सितंबर, रविवार को दुबई में


भारत एशिया कप 2022 फाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है?
भारत के लिए एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंचने की अभी भी एक उम्मीद की किरण है। सबसे पहले, भारत को उम्मीद होगी कि दासुन शनाका की टीम शुक्रवार को एशिया कप मुकाबले में पाकिस्तान को हरा दे।

बुधवार को अफगानिस्तान और पाकिस्तान आमने-सामने हैं, अगर मोहम्मद नबी की टीम बाबर आजम की टीम को हरा देती है, तो भारत टूर्नामेंट में जिंदा रहेगा। मेन इन ब्लू को तब अफगानिस्तान से आगे निकलना होगा और बड़े अंतर से ऐसा करना होगा।

बेशक, श्रीलंका को अपने सभी मैच जीतने होंगे ताकि वह कुल छह अंक हासिल कर सके। शेष सभी टीमों को प्रत्येक 2 अंक पर रहना चाहिए, और एशिया कप 2022 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका पाने के लिए भारत के पास अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर रन रेट होना चाहिए।

अगर पाकिस्तान कल अफगानिस्तान को हरा देता है तो एशिया कप के इस संस्करण में भारत की यात्रा समाप्त हो जाएगी, क्योंकि वे और श्रीलंका दोनों के पास 4-4 अंक होंगे।

Related News