भारतीय टीम की गिनती विश्व की सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीम्स में होती है। भारतीय टीम ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बना रखे हैं। आज हम आपको भारत टीम द्वारा वर्ल्ड कप में बनाए गए 5 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे कोई नहीं तोड़ पाया है।

1. भारतीय टीम ने अब तक 2 विश्वकप जीते हैं। पहला वर्ल्डकप भारत ने 1983 में और दूसरा 2011 में जीता। फर्स्ट वर्ल्डकककप 60 ओवरों का था और दूसरा 50 ओवरों का। 60 और 50 ओवरों का विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम इकलौती ऐसी टीम है।

2. विश्व कप में 45 मुकाबले खेलकर सचिन तेंदुलकर ने 45 मुकाबलों में 57 की बेहतरीन औसत से 2278 रन बनाए हैं और इस रेट पर वह रन बनाने वाले एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है।

3. विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने 45 मुकाबलों में बल्लेबाजी करते हुए 6 शतक लगाए हैं।

4. विश्व कप के एक मुकाबले में अब तक सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड खिलाड़ी मोहम्मद कैफ के नाम है। मोहम्मद की गिनती सबसे बेस्ट प्लेयर्स में होती है। 2003 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में चार कैच पकड़े थे। यह रिकॉर्ड आज 16 सालों के बाद भी अटूट है।

5. 24 साल 5 महीने और 19 दिन की उम्र में कपिल देव ने भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जिताया था। ऐसा करने वाले कपिल देव इकलौते कैप्टन है।

Related News