वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर टी-20 सीरीज में आराम मिलने के बाद अब विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक बार फिर टीम की कप्तानी संभालेंगे। हालाँकि कोहली इस पहले ऑस्ट्रेलिया में टीम की कप्तानी कर चुके है जब धोनी ने 2014-15 में सीरीज के बीच में छोड़ दी थी। इस दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज से होगी जिसका पहला मैच 21 नवम्बर को खेला जाएगा।

इस सीरीज में जीत के साथ कोहली वह कारनामा दोहराना चाहेंगे जो कि महेंद्र सिंह धोनी पहले कर चुके है। बता दें कि भारतीय टीम में धोनी की कप्तानी में 2016 में ऑस्ट्रेलिया में 3-0 से टी-20 सीरीज जीती थी। इस सीरीज को जीतने में कोहली का भी अहम योगदान था। इस सीरीज के पहले मैच में कोहली ने 90 और दूसरे मैच में 59 रन की पारी खेली थी वहीं तीसरे मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा था।

हालांकि कोहली के लिए इस बार परिस्थितियां कुछ अलग होंगी। इस बार ना केवल उन पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा बल्कि टीम से भी शानदार प्रदर्शन करवाना होगा। टी-20 सीरीज में धोनी का नहीं होना भी कोहली के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। गौरतलब है कि इस सीरीज में धोनी की जगह ऋषभ पंत को चुना गया है। वहीं हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 सीरीज हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले यह सीरीज जीतकर ट्रैक पर लौटना चाहेगी।

Related News